मध्य प्रदेश

सरकारी बैंक का बड़ा फैसला किसानों को बड़ा तोहफा, 0 प्रतिशत ब्याज में अब मिलेगा लोन

Farmers will get 0% loan: मध्य प्रदेश के हजारों लाखों किसानों के लिए अच्छी खबर! सरकारी बैंकों द्वारा किसानों को 39 लाख 57 हजार केसीसी प्रदान किए गए हैं. इस केसीसी से किसानों को 0% इंटरेस्ट रेट पर फसल ऋण जारी किया जा रहा हैं. एक और खास bbaat तो यह है कि राज्य सहकारी बैंक और खरगोन, इंदौर समेत विदिशा जिला सहकारी बैंक में मोबाइल बैंकिंग की अब से लाभ दिया जा रहा है. यह जानकारी विधानसभा परिसर में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया की अध्यक्षता द्वारा दी गई है. इस समिति के सदस्य विधायक संजय सत्येंद्र पाठक भी वहां मौजूद थे.

उनके इस जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के किसानों को सहकारी बैंकों द्वारा वर्ष नवम्बर-2022 तक 39 लाख 57 हजार किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए गए हैं. बता दें कि अलग अलग बैंकों द्वारा जारी कुल 65 लाख 83 हजार केसीसी में से सहकारी बैंकों की भागीदारी 7 फीसदी है. दरअसल, केसीसी से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर यानी 0% इंटरेस्ट पर फसल ऋण उपलब्ध कराया जाता हैं.
आपको बता दें कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों से समर्थन मूल्य पर गेहूं का अधिगम और शासकीय उचित मूल्य दुकानों का प्रतिपादन अच्छे से किया जा रहा है. समितियों द्वारा वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर 46 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं को पैदा किया गया. दरअसल, समितियों द्वारा 16 हजार 452 शासकीय उचित मूल्य दुकानों का चलाया जा रहा है. इन से 119 लाख परिवारों को वक्त पर राशन प्रदान किया जा रहा हैं.
दरअसल, विभाग ने हजारों किसानों को 0 प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण के विभाजन में शानदार मुकाम हासिल किया है. बता दें कि साल 2022-23 में 14 हजार 699 करोड़ रूपये का कर्ज़ शून्य प्रतिशत इंटरेस्ट रेट पर हजारों किसानों को प्रदान किया जा रहा हैं. साथ ही राज्य सहकारी बैंक एवं जिला सहकारी बैंकों में बैंकिंग सेवाओं का उत्थान किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button