मध्य प्रदेश

Today Weather 34 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल

भोपाल . पूरे प्रदेश में मनसून सक्रिय होगा है। जोरदार बारिश के चलते नर्मदा और चंबल नदी उफान पर हैं। जलस्तर बढऩे के कारण ओंकारेश्वर, तवा और भोपाल में भदभदा के गेट खोल दिए गए है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए आज ऑरेंज और येलो अलर्ट एक साथ जारी किया है। एमपी मौसम विभाग ने शनिवार 23 जुलाई को प्रदेश के 6 संभागों और 10 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस तरह से प्रदेश के करीब 34 जिलों में बारिश को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

kisano to rahar

किसानों को थोड़ा राहत
मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र में धान की रोपाई के लिए किसानों को काफी समय से बारिश का इंतजार था। हालांकि अभी भी इस इलाके में पर्याप्त बारिश नहीं हुई है, लेकिन फिर भी अब तक की बारिश से थोड़ा राहत मिली है। किसानों में धान की रोपाई का काम शुरू कर दिया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट
एमपी मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, ग्वालियर, चंबल, शहडोल,सागर, नर्मदापुरम संभाग के साथ जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी,मंडला, बालाघाट, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही रीवा, सागर, भोपाल, जबलपुर नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात
बताया गया है कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान पर चक्रवात के रूप में बना पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश पर सक्रिय हो गया है। ओडिशा एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ के आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। मानसून ट्रफ गंगानगर, रोहतक, ग्वालियर, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

इन जिलों में हुई औसत से कम बारिश
मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और पन्ना तथा टीकमगढ़, डिंडोरी, छतरपुर सहित 9 जिले तो ऐसे हैं जहां सामान्य से 22त्न से लेकर 61त्न तक कम बारिश हुई।

27 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश
पश्चिमी मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर सहित 27 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यहां के सिर्फ चार जिले आलीराजपुर, झाबुआ, भिंड और दतिया ही ऐसे हैं जहां सामान्य से 34त्न तक कम पानी बरसा। पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों में हुई बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक नौगांव में 69.8, पचमढ़ी में 65.4, मंडला में 65, नर्मदापुरम में 58.8, बैतूल में 37.5, दतिया में 36.8, सतना में 35.4, भोपाल 35.1, उमरिया में 32.8, रीवा में 18.2, रायसेन में 13, सागर में 10.8, ग्वालियर में नौ, दमोह में आठ, सिवनी में 7.6, खजुराहो में छह, नरसिंहपुर में पांच, मलाजखंड में 4.2, गुना में 4.1, जबलपुर में तीन, सीधी में 2.6, रतलाम में दो, इंदौर में एक, उज्जैन में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Related Articles

Back to top button