मध्य प्रदेश

Today weather : प्रदेश में एक साथ तीन सिस्टम सक्रिय, पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है और मानसून ट्रफ के उत्तर भारत की तरफ खिसकने के संकेत मिले हैं, एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर मप्र, पूर्वी विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ से होते हुए रायलसीमा तक एक ट्रफ बना हुआ है। मानसून ट्रफ फलौदी, अजमेर, शिवपुरी, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों के कारण रुक-रुककर बारिश हो रही है। 28 जुलाई को नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अरब सागर से नमी आएगी और मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में आएगी, जिसकी वजह से ग्वालियर में फिर से वर्षा की स्थिति बनेगी।

अगले दो दिन प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम होंगी। 28 जुलाई से अगले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते नमी में कमी आ गई है और मानसून ट्रफ लाइन शिवपुरी की ओर खिसक गई है। वहीं पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय घेरा बनने से पश्चिमी मध्य प्रदेश प्रभावित हो रहा है। गुना-अशोकनगर से लेकर मालवा-भोपाल की ओर वर्षा हो रही है। 28 जुलाई को एक्टिव होने वाले नया पश्चिमी विक्षोभ से ग्वालियर में फिर से वर्षा की स्थिति बनेगी।

पांच जिलों को बारिश की चेतावनी
अगले 24 घंटो के दौरान यहां भारी बारिश के आसार मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार विदिशा, शिवपुरी, रायसेन, बालाघाट, सागर जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। तो वहीं मौसम विभाग ने रीवा, जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में गरज-चमके साथ बौछारें पडऩे का भी अनुमान लगाया है।

Related Articles

Back to top button