मध्य प्रदेश

MP Board: 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर, प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका में होगे बदलाव

माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आपको बता दें कि एमपी में बोर्ड की परीक्षाएँ 1 मार्च से शुरू होंगी। इसके लिए एमपी बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक प्रणाली में परिवर्तन का आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कि जाने वाली परीक्षाएँ वर्ष 2023 की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है। वहीं पप्रैक्टिकल की परीक्षाएँ 13 फ़रवरी से शुरू होनी है। साथ ही मण्डल की तरफ़ से छात्रों को मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए टोल फ्री निम्बर भी जारी किया गया है। ताकि छात्रों की समस्याओं का समाधान हो सके।

प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका में परिवर्तन

  • माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की परीक्षाओं में हाईस्कूल के लिए 8 पृष्ठीय एवं हायर सेकेंडरी के लिए 12 प्रष्ठीय उत्तरपुस्तिका बनायी गई है।
  • मण्डल के द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की परीक्षा में इस वर्ष छात्रों को प्रश्न पत्र हाल करने के लिए केवल एक ही उत्तरपुस्तिका दी जाएगी।
  • आयोजित परीक्षा में इस वर्ष प्रश्नपत्र 4 सेट यानी A,B,C,D के रूप में दिये जायेगी। उपलब्ध कराये गये प्रश्नपत्र में सभी सेट के प्रश्न एक समान रहेंगे लेकिन क्रम में परिवर्तन रहेगा।

1 मार्च से शुरू होगी परीक्षाएँ
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ 1 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिये गये हैं। वहीं पूरे एमपी में 3 हज़ार 800 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।वहीं इन दोनों परीक्षाओं में कुल 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

कलेक्टर को दिए गये निर्देश
पर्यवेक्षक टीम में रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है। परीक्षा में नक़ल को रोकने के लिए सभी केंद्रों की वीडियोग्राफ़ी करायी जाएगी। वहीं गणित, अंग्रेज़ी, फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में केंद्रों की वीडियोग्राफ़ी होगी। वहीं प्रदेश भर में केंद्राध्यक्षों और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति ज़िला कलेक्टर के द्वारा बनायी गई कमेटी करेगी। सभी कलेक्टरों को 10 फ़रवरी तक ये काम पूरा करने को कहा गया है।

हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए टोल फ्री नंबर जारी कर दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को अकादमिक समस्याओं संबंधी सहायता भी प्रदान की जाएगी। एमपी बोर्ड ने छात्रों के लिये हेल्पलाइन 18002330175 टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। यह नंबर सुबह 8 से लेकर रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगा।वहीं इस नंबर पर विद्यार्थी अवकाश के दिन भी कॉल कर सकेंग।

Related Articles

Back to top button