मध्य प्रदेश

MP E Uparjan 2023 : प्रदेश के सभी किसानों के लिए जरूरी खबर, सामने आई Latest Update

मध्यप्रदेश के किसानों के लिये एक बड़ी ख़बर है। आपूर्ति नियंत्रक ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश भर में रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय का पंजीयन 6 फ़रवरी से 28 फ़रवरी तक किया जाना है। उन्होंने सूचना दी है कि गेहूं विक्रय करने के लिए किसान अपना पंजीयन स्वयं के मोबाइल या कंप्यूटर से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि गेहूं के विक्रय के लिए ग्राम पंचायतों के सुविधा केंद्र, एफ़पीओ, महिला सहायता समूह, सहकारी समिति, एवं एफपीसी केंद्रों पर निःशुल्क पंजीयन किया जाता है। इसके अलावा आप चाहे तो एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर, एवं लोकसेवा केंद्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा साइबर कैफ़े में 50 रुपये शुल्क देकर पंजीयन करा सकते हैं।

रुक सकता है पंजीयन
ज़िला आपूर्ति नियंत्रक ने जानकारी देते हुए बताया की बतईदार, सिक्मी, एवं वन पट्टधारी किसानों का पंजीयन सहकारी समिति, महिला स्व सहायता समूह, एफ़पीओ, एफपीसी केंद्रों पर किए जाएँगे। बताया गया है कि किसानों का पंजीयन तभी होगा जब भू अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे का नाम मिलान आधार कार्ड से हो जाएगा।

दस्तावेज है ज़रूरी
समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के पंजीयन के लिए, आधार नंबर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल पर प्राप्त होगी या फिर बायोमेट्रिक डिवाइस से किया जायेगा। किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम ज़मीन है वो अलग अलग पंजीयन करायें।

अगर ज़मीन अन्य ज़िले में हो
किसान की भूमि अगर अन्य ज़िले में हो तो उस ज़िले में उसका पंजीयन होगा। ज़िला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया है कि किसानों को फसल बेचने के लोय एसएमएस की ज़रूरत को ख़त्म कर दिया है। अपने फसल को बेचने के लिए किसान ए पंजीयन पोर्टल के नज़दीकी उपार्जन केन्द्र, तोठी एवं स्लॉट का चयन करके गेहूं बीच सकेंगे।

Related Articles

Back to top button