मध्य प्रदेश

MP में शिवराज सरकार छात्र-छात्राओं को देगी ई-स्कूटी एमपी कैबिनेट से प्रस्ताव पास, जाने योग्यता

मध्यप्रदेश सरकार की और से जिन छात्रों ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों से प्रथम स्थान प्राप्त किया है उन सभी विद्यार्थियों को ई-स्कूटी देने के लिए कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई है। हालांकि गृह मंत्री और प्रदेश सरकार के प्रवक्ता डॉ मिश्रा ने कैबिनेट की बैठक में यह जानकारी दी कि सरकार के 9 हजार छात्रों को स्कूटी दी जाएगी प्रदेश के सभी शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय मैं छात्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन सभी को स्कूटी दी जाएगी। जिन छात्रों पर स्कूटी नहीं है उनका भी ध्यान रखा जाएगा इसका लाभ उठाने के लिए सभी छात्रों को 15 से 30 जून तक के बीच में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

क्या रहेगी इसके लिए योग्यता

मध्यप्रदेश सरकार की ओर से दी जाने वाली ई-स्कूटी का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने टॉप किया है हालांकि मध्य स्तर पर मध्य प्रदेश कैबिनेट की ओर से इसे मंजूरी दे दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन इलाकों में स्कूटी की सुविधा नहीं है उन क्षेत्रों में भी मध्य प्रदेश सरकार की ओर से स्कूटी प्रधान कराई जाएगीं।

स्कॉलरशिप में कि गई बढ़ोतरी

उन्होंने आगे कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख किए जाने पर कैबिनेट की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है हालांकि 29 मई समूह नल जल योजना के अंतर्गत आई है जो सोलर योजना के लिए भुगतान सुरक्षा की गारंटी भी दी गई है।

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की ओर से छात्र छात्रों को स्कूटी दिए जाने का बड़ा ऐलान किया गया है हालांकि मध्य प्रदेश कैबिनेट ने इस को मंजूरी दे दी है। और आगे कहा कि कैबिनेट से अप्रूवल मिल चुका है ऐसा करने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बन गया है। जो सरकारी नीति राज्य में सहकारिता को जन आंदोलन बनाने का दर्शन बनने जा रहा है इसके माध्यम सीमित यहां गठन की जाएगी जिससे रोजगार को एक बढ़ावा मिलेगा।

नरोत्तम मिश्रा की ओर से मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप फाॅर प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम में संशोधन किया गया है जिसको स्वीकृति भी मिल गई है। आज उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्थाई निवासी शौर्य आंकरण श्रृंखला के मेडल प्रवक्ताओं को राज्य शासन की और से दी जाने वाली पुरस्कार राशि में भी वृद्धि की गई है। हालांकि सिंगरौली में पीपीपी मोड पर नवीन हवाई पट्टी निर्माण का कार्य जारी है।

Related Articles

Back to top button