भोपालमध्य प्रदेश

MP Mausam Samachar Today: MP के 32 ज़िलों में हो सकती है बारिश, रात से लगातार भीग रहा भोपाल

मध्यप्रदेश में कई शहरों में बारिश का दौर आज भी जारी है। भोपाल में पूरी रात बारिश होती रही। वहीं आज सुबह भी बदल छाये हुए है और बूँदाबाँदी चालू है। भोपाल में पिछले 24 घंटे में 1.22 इंच बारिश का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर सहित प्रदेश के 32 ज़िलों में आज भी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं ग्वालियर-चंबल के ज़िलों में गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है।

24 जनवरी को नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ऐक्टिव हो चुका है। इसी कारण देशभर के इलाक़ों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रदेश में हल्की बारिश का दौर 28 जनवरी के बाद भी रह सकता है।

जनवरी माह का तीसरा पश्चिमी विक्षोभ 28 जनवरी को आ रहा है। इस कारण जम्मू कश्मीर और हिमांचल सहित उत्तराखण्ड में बर्फ़बारी होगी। वहीं यह 29 जनवरी को चरम पार रहेगी। 31 जनवरी से फिर मैदानी इलाक़ों में पारा घट सकता है और सर्दी की संभावना बाढ़ सकती है। दरअसल उत्तर पश्चिमी, पूर्वी और मध्यभरत में 4-5 दिन से बदल की आवाजाही और हवा की दिशा बदलने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं 27 और 28 को तापमान में फिर गिरावट आयेगी।

बारिश का कारण
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के अलावा पंजाब में इंड्यूस्ड साइक्लोनिक सर्क्यूलेशन बना हुआ है। पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश से होती हुई विदर्भ तक ट्राफ़्लाइन गुज़र रही है। यह ट्राफ़्लाइन अरबसागर और बंगाल की खड़ी से नामी खींच रही है। इसीलिए मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है।

भोपाल में पहले भी होती रही है गणतंत्र दिवस पर बारिश
वर्ष 2015 में भोपाल में 25 जनवरी,26 जनवरी और 27 जनवरी को लगातार तीन दिन तक बारिश हो रही थी। 2017 में न्यूनतम तापमान सबसे अधिक रहे थे। 2022 में 25 जनवरी से लेकर 27 जनवरी तक पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक था। दिन का पारा भी 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे था।

Related Articles

Back to top button