मध्य प्रदेशराजनीति

Kisan Karj Mafi Yojna : जाने किन किन किसानों के कर्ज में माफ लिस्ट हुई जारी

हाल ही में हुए मौसम के हेरफेर के कारण कई फसलें बर्बाद हो गई है जिसके कारण देश के कई राज्यों के नेताओं ने यह फैसला लिया है कि वह अपने किसानों के कर्ज को माफ करेंगे। ऐसे में मध्य प्रदेश की सरकार ने भी यह फैसला किया है कि वह कर्ज माफी का प्रबंध निकालेंगे। इस प्रकार मध्यप्रदेश के भी किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं। चलिए जानते हैं आखिर किन किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं। शादी के अंतर्गत क्या-क्या प्रावधान निहित है?

मध्य प्रदेश द्वारा जारी किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य छोटे एवं सीमांत किसानों को कर्ज से छुटकारा दिलाना साथ ही उनके कर्ज की माफी कर देना जिससे उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की फसल उत्पादन करने में जिन भी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है उन समस्याओं से उन्हें राहत मिल सके।
बता दें कि यह किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कोई पहला कार्यक्रम नहीं है। इससे पहले भी मुख्यमंत्री द्वारा कर्ज माफी का कार्यक्रम शुरू किया गया था, लेकिन फिर इसे बीच में बंद कर दिया गया था। लेकिन यह योजना फिर से शुरू कर दी गई है साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानों की लिस्ट भी जारी कर दी जा चुकी है जिसे आप इसके पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं।
बता दे कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का नाम बदलकर जय किसान फसल ऋण माफी योजना कर दिया गया है। इस माफी योजना के अंतर्गत किसानों के ₹2 लाख तक का लोन माफ कर दिया जाएगा।दरअसल किसानों के कर्ज माफी करने के लिए कोई पहला नियम नहीं बनाया गया है। बता दे कि जब यहां पर चुनाव होने वाले थे तब कांग्रेस पार्टी ने वादा किया था कि अगर उसकी प्रदेश में सरकार बनती है तो वह 30 किसानों के कर्ज माफ करेगी। वह भी 10 दिनों के अंदर जिसके बाद कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस वादे को पूरा किया और यहां पर के किसानों के कर्ज माफ करने के लिए कई कार्य किए।
खैर यह सारी हुई पुरानी बातें। लेकिन अब फिर से इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत कई किसानों को लाभ मिला है। बताया जा रहा है कि लगभग 51 जिलों के किसानों को लाभ हुआ है जिसके सूची भी ऑनलाइन जारी कर दी जा चुकी है। यदि आप इसे देखना चाहते हैं तो आप इस के पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं।यदि आप अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको एमपी किसान एमपी जीओवी के साइट पर जाना होगा। फिर आपको होम पेज पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। जिसके बाद आपको सूची दिखने शुरू हो जाएगी। फिर आपको अपना नाम उसमें देखना है। अगर उसमें आपका नाम है तो इसे डाउनलोड कर लो और आपका जल्द ही ऋण माफ कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button