मध्य प्रदेश

Today Weather: नया वेदर सिस्टम एक्टिव, झमाझम बारिश के आसार, जनिए कहां है ज्यादा वर्षा की संभावना

पिछले कुछ दिनों से मानसून की बेरुखी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। उमसभरी गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो जल्द ही इस हालात से निजात मिलने वाली है। जी हां! मध्यप्रदेश मौसम विभाग की माने तो ३ अगस्त बुधवार से फिर नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार नए सिस्टम एक्टिव होते ही मानसून ट्रफ लाइन पहले की स्थिति में आएगी, इसके प्रभाव से फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

मध्यप्रदेश में बारिश के आसार
वर्तमान में मानसून ट्रफ पंजाब, उत्तर प्रदेश के बहराइच, पटना, असम से होते हुए मणिपुर तक जा रहा है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ के नीचे आने के कारण वातावरण में फिर नमी मिलने लगी है। जिसक आसर बारिश पर होगा। इसके चलते बुधवार से मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने लगेगी। खासकर रीवा, नर्मदापुरम, जबलपुर संभागों के जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। बताया गया है कि अगस्त के पहले सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में कमजोर कम दवाब का क्षेत्र बनने से से ग्वालियर में 4-5 अगस्त के बीच बारिश हो सकती है।

हिंद महासागर के उदासीनता का असर
एमपी मौसम विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में हिंद महासागर के उदासीन होने के कारण बारिश की गतिविधियों में रुक गई हैं। अरब सागर में चक्रवाती घेरा बनने के कारण 3 अगस्त से इंदौर में हल्की बारिश होगी और फिर 6 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। वहीं ग्वालियर में बंगाल की खाड़ी में एक कमजोर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जिससे 4-5 अगस्त को वर्षा की संभावना बनेगी।

Related Articles

Back to top button