मध्य प्रदेश

Ladli Bahan Yojana Online Status Check: लाडली बहन योजना का ऑनलाइन इस तरह चेक करे स्टेटस, देखें क्या हाल है

मध्यप्रदेश की लाडली बहनों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया हो! जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन 25 मार्च से आरंभ हो चुका है जो कि 30 अप्रैल तक चलने वाला है. आवेदन फॉर्म भरने के लिए महिलाओं को दफ्तर तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि सरकार ने उन्हीं के इलाकों में शिविर का आयोजन किया है. अगर आप यह जानने को इच्छुक है कि आपका आवेदन फॉर्म एक्शन हुआ है या रिजेक्ट तो उसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिसके मदद से आप चेक कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि आप आवेदन स्टेटस घर बैठे बैठे वह भी कुछ मिनटों में पता कर सकते हैं. दरअसल, आवेदन करने के लिए केंद्रों में होड़ लगी हुई नजर आ रही है. बता दें कि सरवर और केवाईसी की प्रॉब्लम्स से एमपी की बहनों को बार-बार समस्याओं को झेलना पड़ रहा था किंतु अब कई जगहों पर हालात कुछ ठीक नजर आ रहे हैं साथ ही अब लाडली बहन योजना के लिए प्यारी बहने आसानी से आवेदन कर सकती हैं.
लाड़ली बहना योजना आवेदन स्टेटस ऑनलाइन देखने के लिए स्टेप्स–
• Cmladlibahna.mp.gov.in पर आवेदन करना होगा जैसे ही वेबसाइट खुलेगी वहां पर एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद अगली स्टेज पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर सामग्री सदस्य आईडी इंटर करना होगा.
• रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर आपको जो ओटीपी में मिलेगी उसे आपको वेबसाइट में डालकर वेरीफाई कर देना चाहिए.
•इसके बाद आपको स्क्रीन पर इस योजना का स्टेटस साफ रुप से दिखाई दे जाएगा.
आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह उनके बैंक खाते में सरकार द्वारा दिया जाएगा. यह योजना 5 मार्च यानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिवस पर शुभारंभ किया गया था जो कि आने वाले 5 साल तक चलने वाली है जिसके तहत महिलाओं को कुल मिलाकर ₹60,000 दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button