मध्य प्रदेश

लाडली बहन योजना के नए अपडेट, नियमतीकरण पर कलेक्टर ने जारी किए निर्देश! जानें पूरा मामला

MP Ladli Bahna Yojana 2023 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की नई अपडेट सामने आई है. दरअसल 25 मार्च 2023 से लाडली बहन योजना के आवेदन हो कर दिए गए थे. बता दें कि मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया गया था जहां जाकर एमपी की महिलाएं आवेदन फॉर्म भरके जमा करेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक कुल 2.18 लाख से अधिक आवेदन फॉर्म जमा हो कर दिए गए है. आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई है. इन शिविरों में कर्मचारियों और अधिकारियों के वक्त पर ना पहुंचने पर या लापरवाही करने पर कलेक्टर अविनाश लावण्या द्वारा वेतन में कटौती की प्रक्रिया करने का फैसला लिया गया है. प्रशासन ने कोई भी कमी ना रह जाए इसके लिए काफी शक्ति बढ़ती है साथ ही कई नियमों को भी लागू किया है.

अब अगर कलेक्टर द्वारा जारी किए गए निर्देश की बात करें तो कलेक्ट्रेट में टीएल बैठक सोमवार यानी 27 मार्च 2023 को रखी गई थी. जहां कलेक्टर से गैरमौजूदगी में कंप्यूटर आपरेटर्स व कर्मचारियों के की सैलरी में कटौती की सिफारिश की गई. बता दें कि राजधानी भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के ऑनलाइन फॉर्म जमा होने की देख रेख और मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाने के आदेश जारी किए गए हैं.
आपकों बता दें कि कलेक्टर लवानिया द्वारा जिला महिला बाल विकास अधिकारी सुनील सोलंकी को आदेश दिया गया कि लाडली लक्ष्मी योजना के ऑनलाइन जमा हो रहे काम की समय समय पर देख रेख करें और कार्य में तेजी लाएं. इतना ही नहीं कंट्रोल रूम स्थापित करने और सभी फॉर्म जमा करने वाले केंद्रों से इसके विषय में इनफॉर्मेशन प्राप्त करते रहने के निर्देश दिए गए हैं. तथा डोर टू डोर जाकर एमपी की महिलाओं को इससे संबंधित जानकारी देते रहने के आदेश दिए गए है. इस कार्य के पीछे का मुख्य कारण यह है की अंतिम तिथि से पूर्व ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो सके और एमपी की पात्र एवं योग्य महिलाए इससे लाभांवित हो सके.
महतवपूर्ण तिथि–
•बता दे की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद अंतिम लिस्ट 1 मई 2023 को जारी कर दी जायेगी और 15 मई तक जो भी गड़बड़ हुई हो उसकी जानकारी मिल सकेगी.
•30 मई 2023 तक सारी मिस्टेक्स को ठीक करके अंतिम सूची 31 मई को जारी किया जाएगा और उसके बाद 10 जून 2033 को पात्र महिलाओं के खातों में राशि भेज दी जाएगी.
•जानकारी के लिए बता दें कि 23 से 60 आयु सीमा की महिलाएं लाडली बहन योजना के लिए योग्य हैं. साथ ही जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रूपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकर दाता नहीं हो, वे इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं.
•आवेदन फॉर्म की बात करें तो इसमें अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कराने के अलावा तीन जरूरी जानकारी महिलाओं के पास अवश्य रूप से होनी चाहिए. साथ ही आपकी या आपके परिवार की समग्र आईडी,आपका आधार नंबर, समग्र में दर्ज आपका मोबाइल नंबर आदि.
•किसी भी तरह की समस्या होने पर फोन नम्बर 181 पर सूचना खबर दे. इतना ही नहीं जिन पात्र महिलाओं के बैंक खाते नहीं हैं, उनके खाते खुलवाने जैसी मदद भी की जायेगी.
•तथा ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर द्वारा ग्वालियर में महिलाओं को एक टोल फ्री नम्बर 0755-4344200 प्रदान किया गया है, जिस पर आवेदन से जुड़ी परेशानियों की शिकायत दर्ज की जायेगी.

Related Articles

Back to top button