मध्य प्रदेश

Ladli Behna Yojana List 2023: लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की लिस्ट हुई जारी, फटाफट करे चेक ये है तरीका

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है जो कि महिलाओं के लिए एवं किसानों और गरीब लोगों के लिए होती है। इन कल्याणकारी योजनाओं से कई लोगों को लाभ भी मिलता है। इन योजनाओं में से एक है लाडली बहना योजना जिसके तहत प्रदेश की एक करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। बता दें कि इस योजना के आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है और अब इस योजना की लिस्ट जारी की जा चुकी है जिसमें कि आवेदकों के नाम है और इन आवेदकों को लाडली बहना योजना के तरफ से मिलने वाली पहली किस्त मिलने वाली है।बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना के तहत प्रदेश की लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थियों को पहली किस्त के तहत ₹1000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने वाले हैं।

महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि

बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा 1 वर्ष के दौरान सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि दी जाएगी और यह सिलसिला लगभग 5 वर्षों तक चलता रहेगा, जिसके कारण प्रत्येक महिला को ₹60000 का लाभ प्राप्त होगा।बता दें कि इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती है जिनके आवेदन में यह तीन चीजें होंगी।

आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए

इनमें पहला है केवाईसी इस योजना के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को लाभ मिलेगा। जिन का केवाईसी है, साथ ही दूसरा है। बैंक आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे।तीसरा है डीबीटी सक्षम यदि आपके बैंक अकाउंट में डीबी टी इनेबल है तो आपको सरकार द्वारा पैसे प्राप्त होंगे। अगर ऐसा नहीं है तो आपको सरकार द्वारा पैसे प्राप्त नहीं होंगे।

इस तरह से यदि आपके आवेदन में यह तीनों चीजें शामिल है तो आप चिंता ना करें आपको सरकार द्वारा इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ मिलेगा लेकिन अगर इन तीनों में से एक भी चीज आपके आवेदन में नहीं है तो जल्दी करें क्योंकि ऐसा करने से आप सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ से वंचित हो सकते हैं।

किस तरह लिस्ट में चेक करे अपना नाम


चलिए अब जानते हैं कि अब आप इस योजना के तहत जारी लिस्ट में अपना नाम किस तरह से देख सकते हैं। यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं.
  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन की स्थिति बटन दिखेगी, जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
    • अब आप अपना लाडली बहना योजना पंजीयन क्रमांक समग्र आईडी कार्ड संख्या वहां दर्ज करें.
    • जिसके बाद आपको एक कैप्चा कोड डालना पड़ेगा और खोज बटन पर क्लिक करना होगा।
    • आप जैसे ही कैप्चा डालकर खोज बटन पर क्लिक करेंगे.
    • आपके सामने लाडली बहना योजना का स्टेटस दिखने लगेगा.
    • जिसके बाद आपको व्यू ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    • इस तरह से आपके सामने लाडली बहना योजना की जारी लिस्ट दिख जाएगी.
    • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button