मध्य प्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान, युवाओं को हर महीने देंगे 10 हजार रूपए

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रदेश सरकार ने युवाओं को अपनी और आकर्षित करने के लिए बड़े दांव लगाए हैं। कैबिनेट ने प्रदेश के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को सहमति दे दी है। इसके अंतर्गत काम सीखने के दौरान प्रदेश की सरकार छात्र छात्राओं को स्टाइपेंड देगी जीबीटी के सहारे युवाओं के अकाउंट में पैसे आएंगे।


मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ स्कीम

कैबिनेट की विशेष बैठक के पश्चात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि बेरोजगार बेटा बेटियों के लिए मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ स्कीम को कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल चुकी है। इसके अंतर्गत 12वीं कक्षा पास आईआईटी और ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट को स्टाइपेंड दिया जाएगा। विद्यार्थियों को काम सीखने के दौरान ही जीवीटी के जरिए उनके अकाउंट में पैसे दिए जाएंगे। 12 वीं या आईटीआई हुए पास छात्रों को ₹8000 पीजी करने वाले छात्रों को ₹9000 और इससे ज्यादा डिग्री वाले बच्चों को ₹10000 प्रत्येक महीने दिया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि युवाओं को नौकरी के लिए तैयार करना ही हमारा उद्देश्य है।

7 जून से काम सिखाने वाले प्रतिष्ठानों को पंजीकरण शुरू करवा देगा

योजना के अंतर्गत तकरीबन 700 अलग-अलग कामों को चुना गया है। जिसमें इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक,मैकेनिकल होटल मैनेजमेंट और ट्रैवल अस्पताल,आईटीआई सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट,बैंकिंग और बीमा समेत कई काम बच्चों को सिखाई जाने के लिए पोर्टल भी बनाया जा रहा है। जो 7 जून से काम सिखाने वाले प्रतिष्ठानों को पंजीकरण शुरू करवा देगा। 15 जून से युवाओं के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। 31 जुलाई से मध्य प्रदेश सरकार काम सिखाने वाले प्रतिष्ठानों के बीच एक अनुबंध होगा और 1 अगस्त से काम करना शुरू कर देंगे और उन्हें राशि भी दी जाएगी।

पार्टियां युवाओं को अपने और लुभाने का प्रयास कर रही

मध्यप्रदेश में युवा वोटर वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव एक निर्णायक भूमिका अदा करने वाले हैं। प्रदेश में तकरीबन एक लाख से अधिक युवा 2023 के चुनाव में पहली बार वोट डालने जा रहे हैं। 11 लाख 81 हजार 477 युवा विधानसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाएंगे। यही कारण है कि पार्टियां युवाओं को अपने और लुभाने का प्रयास कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button