भोपालमध्य प्रदेशलोकसभा चुनाव 2024

मध्य प्रदेश सरकार ने जनता को दिया बड़ा झटका, मध्य प्रदेश में बिजली दरों में हुई बड़ोतरी जानिए अब कितना लगेगा पैसा

Madhya pradesh: मध्य प्रदेश में शासित सीएम शिवराज की सरकार ने प्रदेश की जनता को जोरो का झटका धीरे से दिया है। हाल ही मैं नागरिकों को बिजली का बिल अब करंट लग रहा है। असल में मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बिजली यूनिट की नई दरों को तय कर दिया है। बिजली बिल की यह दरें 28 मार्च से घरेलू और व्यावसायिक बिजली पर लागू की जा चुकी है। नई दरों के मुताबिक इनमें 1.65% की बढ़ोतरी की गई है।

वहीं घरेलू उपभोक्ताओं को lv1 के लिए न्यूनतम शुल्क समाप्त कर दी गई है। जबकि निम्न दाब गैर घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को lb2 और निम्रता प्रौद्योगिकी श्रेणी के उपभोक्ताओं को lb4 के टायर इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। वही इसमें किसी भी तरह का मीटरिंग चार्जेस भी नहीं लगने वाला है।
मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनी में वित्त वर्ष 2023 22024 के लिए 49530 करोड रुपए का सकल राजस्व की आवश्यकता का अनुमानित आंकड़ा जताया है।
इसके साथ ही वर्तमान में विद्युत दर पर राजस्व अंतर की 1537 करो रुपए की राशि की भरपाई के लिए वर्तमान समय में विद्युत दरों में 3.5% की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है।
नियामक आयोग ने मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर में मेट्रो रेल के संचालन की सुविधा के लिए भी अलग मेट्रो रेल एचवी 9 श्रेणी बनाया है। वही इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल ई रिक्शा चार्जिंग स्टेशन lb6v 8 की विद्युत दरों में से स्थाई प्रभार को खत्म किया गया है।

Related Articles

Back to top button