मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने महिला कर्मचारियों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब हर साल खाते में आएंगे में ज्यादा पैसे

मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना 2023 की शुरुआत की गई है,ऐसे में यह योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। आपको बता दें कि इसी तरह से महिला कर्मचारियों को भी लाभ दिया जाएगा यदि आप यदि आप भी महिला कर्मचारी हैं तो जल्दी से लाडली बहना योजना के तहत पंजीकरण करवाएं, इस प्रकार से आप भी सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च को लाडली बहना योजना शुरू करने की घोषणा की है, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की प्रत्येक महिला को ₹1000 प्रति माह और ₹12000 वार्षिक दिया जाएगा। यह योजना अभी केवल 5 वर्षों के लिए है। ऐसे में मध्यप्रदेश की प्रत्येक महिला को कुल 60000 रुपये दिये जायेंगे।

वही मध्य प्रदेश की महिला कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है, वास्तव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका और आशा कार्यकर्ता सहित महिला कर्मचारियों को भी लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा. इसके तहत उन्हें हर महीने ₹1000 भी दिए जाएंगे।इन महिला कर्मचारियों को मनसेवी महिला कर्मचारियों के अधीन रखा गया है। अब आप सोच रहे होंगे कि मनसेवी कर्मचारियों से क्या मतलब है।मानसेवी महिला कर्मचारी ऐसी महिला कर्मचारी होती हैं जिन्हें औपचारिक रूप से नियुक्त नहीं किया जाता, बल्कि उन्हें कुछ समय के लिए ही सेवा दी जाती है। उनकी सेवाएं कभी भी समाप्त की जा सकती हैं। प्रशासन द्वारा उन्हें कोई वेतन नहीं दिया जाता है, बल्कि उन्हें आवश्यक मानदेय दिया जाता है।

आपको बता दें कि मानसेवी कर्मचारियों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत महिला कार्यकर्ता, स्कूलों में काम करने वाली महिलाएं और भोजन बनाने का काम करने वाली अन्य महिलाएं भी हैं. ऐसे में इन सभी महिला कर्मचारियों को लाड़ली बहना योजना के तहत ₹1000 प्रति माह का लाभ दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button