मध्य प्रदेश

MP 1 जून से अनलॉक: स्कूल काॅलेज पर ये फैसला, वही इन दो जिलों को छूट नहीं

विंध्य भास्कर/डेस्क रिपोर्टर: मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण अब काबू में आ गया है। तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक करने की तैयार कर ली है। इसके लिए गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूहों ने अनलॉक को लेकर सरकार से अनुशंसाएं की हैं।

जहाँ 5% से कम संक्रमण वह छूट

मंत्री समूह की अनुसंशाओं का शुक्रवार देर शाम अफसरों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने प्रेजेंटेशन दिया गया। इसमें कहा गया कि जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम है, वहां कर्फ्यू में ढ़ील देकर लोगों को राहत दी जा सकती है, लेकिन भोपाल और इंदौर में यह दर फिलहाल 5% से ज्यादा है। ऐसे में ज्यादा छूट नहीं देने की सिफारिश की गई है।

इंदौर व भोपाल पर क्या है फैसला

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेंस ने बैठक में कहा कि भोपाल और इंदौर 40 दिन से ज्यादा समय से बंद है, इसलिए यहां भी थोड़ी राहत देना चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंत्री समूह की सिफारिशों पर एक गाइडलाइन तैयार की जाए। इसके आधार पर जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप 31 मई तक बैठक कर निर्णय ले लें, ताकि 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सके।

स्कूल काॅलेज…कब खुलेंगे

आपको बता दे की स्कूल, काॅलेज और काेचिंग सेंटर खोलने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया है। यह समूह जल्दी ही बैठक कर पनी सिफारिशें सरकार को देगा।

15 जून तक लागू रहेगी गाइडलाइन

सरकार अनलॉक की गाइडलाइन शनिवार देर शाम तक जिलों को भेज देगी। यह गाइडलाइन 1 जून से 15 जून तक लागू रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि 15 जून के बाद फिर से समीक्षा कर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

खबरे भी-












पड़ोसियों ने मिलकर एक अनाथ बेटी की कराई शादी, नहीं है विस्वास तो पढ़ ले ये खबर

Related Articles

Back to top button