मध्य प्रदेश

आज से शुरू हुए एमपी बोर्ड एग्जाम, सातवीं कक्षा में पढ़ती है बेटी, मां ने दिया 28 साल की आयु में दसवी का एग्जाम

MP Board: माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के कक्षा 10वीं परीक्षा का आगाज बुधवार से हो चुका है। प्रथम दिन छात्रों ने हिंदी का एग्जाम दिया है। मध्यप्रदेश भोपाल में 103 परीक्षा केंद्र प्रारंभ होने वाले एग्जाम में शहर के मॉडल स्कूल केंद्र में अनीता अहिरवार 28 साल भी परीक्षा देने आई। अनीता के दो बच्चे हैं जिनमें उनकी बेटी कक्षा सातवीं में पढ़ती है जबकि बेटा कक्षा पांचवी में पड़ता है। अनीता ने बताया वर्ष 2009 में उनकी पढ़ाई शादी के कारण छूट गई। इसके बाद उनके दो बच्चे हुए हैं जिसके कारण अपने बच्चों को पढ़ाने की वजह से अनीता समय नहीं निकाल पाती थी। अनीता के अनुसार उनका मानना है कि पढ़ने के लिए कोई भी आयु नहीं होती है आप किसी भी आयु में अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि दसवीं के एग्जाम के लिए 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसे पहले दिन हाई स्कूल के 965000 विद्यार्थी एग्जाम देने आए जिसमें से 3099 सरकारी जबकि 753 प्राइवेट स्कूल के छात्रों ने एग्जाम दिए। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड एग्जाम को लेकर इस बार ज्यादा सख्ती दिखाई गई है प्रमुख रूप से परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए इस साल मंडल ने उत्तर पुस्तिका पेपर सेट समेत कई नियमों में थोड़े बदलाव किए हैं। इसके साथ ही साथ पहली बार एग्जाम सेंटर में विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था भी पहले से बदल दी गई है। इसके अंतर्गत अब एक ही स्कूल के छात्र छात्राएं परीक्षा कक्ष में एक लाइन में एक दूसरे के पीछे बैठकर परीक्षा नहीं दे सकते हैं छात्रों के बीच कुछ अन्य छात्रों गैप भी देखने को मिला है।

इस बार एमपी बोर्ड एग्जाम में सप्लीमेंट्री कॉपी बंद माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा बोर्ड एग्जाम के दौरान सप्लीमेंट्री कॉपी पूरी तरह बंद कर दी है। प्रथम दिन दसवीं की परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों को इससे जुड़ी जानकारी नहीं थी कि उन्हें अतिरिक्त सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मिलेगी। वैसे ज्यादातर प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी शामिल थे वे छात्रों की मानें तो उन्हें इस बारे में पहले से किसी भी तरह की कोई सूचना नहीं दी गई थी। उनको सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी गई परीक्षा के दौरान सप्लीमेंट्री कॉपी की मांग विद्यार्थी तब करता है जब उन्हें कुछ लिखना हो।

Related Articles

Back to top button