भोपालमध्य प्रदेश

MP Board Result 2023: अगले महीने इस दिन जारी होगा मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का परिणाम, जानिए लेटेस्ट अपडेट

MP Board 10th 12th result: एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए कार्य काफी तेजी से हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार 10वीं और 12वीं क्लास की 70% से अधिक कॉपियां चेक भी हो चुकी है। राजधानी भोपाल में 85% कॉपियां चेक की जा चुकी है और इस महीने तक मूल्यांकन का कार्य खत्म होने की आशा है ऐसे में हर मूल्यांकन सेंटर पर 300 से 350 अध्यापक कॉपी चेक करने के लिए लगाए गए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से छात्रों के अंकों को अपलोड करने का काम बाकी है। मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा की परीक्षा में करीब 1900000 से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे ऐसे में आशा है की उत्तर पुस्तिका चेक करने का काम बहुत जल्द खत्म हो जाएगा हालांकि रिजल्ट को लेकर अभी तक किसी भी तारीख को निश्चित नहीं किया गया है।

पिछले साल मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक ही दिन 29 अप्रैल 2022 को छात्रों को जारी किया गया था, हालांकि इस साल अगले सप्ताह तक रिजल्ट जारी होना नामुमकिन सा लग रहा है। अंदाज़ा लगाया जा सकता है की परीक्षा का परिणाम मई के पहले सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है। पिछले साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट तकरीबन 59 फ़ीसदी रहा था जबकि मध्यप्रदेश 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 72 फ़ीसदी रहा था। इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 1 मार्च 2023 से शुरू हुई थी जो 27 मार्च 2023 तक चली थी जबकि मध्यप्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुए थे जो 5 अप्रैल तक चले थे।

इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा में तिमाही वा छमाही के नंबर जोड़ने की आशा है दसवीं का मेन पेपर 75 अंक का रहा था वही 25 अंक प्रोजेक्ट के थे तिमाही और छमाही परीक्षा को मिलाकर। वहीं छात्रों को बारकोड वाली 32 पेज की कॉपियां दी गई थी सप्लीमेंट्री की कॉपियां नहीं दी गई थी 32 पेज में पूरा जवाब देना था वह ओएमआर शीट के साथ, ओएमआर सीट पर भी कोड थे।

Related Articles

Back to top button