मध्य प्रदेश

Electricity Price Hike: 6 पैसे प्रति यूनिट महगी हुई बिजली, अब देने पड़ेंगे अधिक पैसे

MP electricity hike: मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना! बहुत जल्द बिजली के दामों में बढ़ोतरी होने वाली. दरअसल, नवीन वित्तीय साल से बिजली उपभोक्ताओं को औसतन 1.65 ज्यादा प्रति यूनिट 6 पैसे अलग से देने पड़ेंगे. यह नया टैरिफ प्लान मंगलवार को मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा लागू किया गया है. जिसमें खपत के स्लैब के मुताबिक अलग से 5 से 38 रुपए देने पड़ेंगे.

आयोग की अधिसूचना के अनुसार, बिजली कंपनी ने 1535 करोड़ रुपए के अंतर को पूरा करने के लिए बिजली के दामों में 3.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था. आयोग ने 795 करोड़ रुपए के अंतर को पूरा करने के लिए मांग का 50 प्रतिशत ही मंजूर किया है.
आयोग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार बिजिली कंपनी द्वारा संपन्न करने के लिए बिजली के कीमतों में 3.20% के वृद्धि का प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसके लिए आयोग द्वारा 795 करोड़ रुपए के अंतर को खत्म करने के लिए 50% मांग ही पूरी की गई है.
जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक ड्यूटी और एफसीए 34 पैसे प्रति यूनिट का भार मौजूद नहीं है. इसका कोई प्रभाव 100 यूनिट वाले उपभोक्ता को नहीं पड़ेगा. साथ ही उन्हें सब्सिडी में राहत मिलेगी. दरअसल, ग्रीन एनर्जी से कार्बन उत्सर्जन में कटौती लाने वाले 0.97 रूपए प्रति यूनिट का अलग से भुगतान करके बिजली का इस्तेमाल करेंगे.

Related Articles

Back to top button