मध्य प्रदेश

MP Free Cycle Scheme: लाखों छात्रों को CM शिवराज सिंह चौहान फ्री में देंगे साइकिल, खातें में भेजेंगे 4,500 रूपए

MP Free Cycle Scheme Updates 2023: मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए अच्छी खबर! दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगामी गुरुवार को छात्रों को साइकिल की राशि वितरित करने वाले हैं. जानकारी हेतु बता दे की प्रदेश की सरकार कक्षा 6 और 9 के उन छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान करती है जिनको पढ़ने के लिए एक गांव से दूसरे गांव की ओर जाना पड़ता है. बात करें टॉप पर छात्रों की तो उन्हें सरकार स्कूटी प्रदान करती है ताकि हायर एजुकेशन के लिए उन्हें कॉलेज आने जाने में किसी कठिनाई का सामना ना करना पड़े. बता दे की टॉपर्स की स्कूटी की राशि का वितरण 13 अगस्त 2023 को किया जाएगा. दरअसल इस वर्ष यह राशि प्रदेश के 460000 छात्र-छात्राओं को दिया जाने वाला है.


207 करोड रुपए की राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे

जानकारी हेतु बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के भेल (बरखेड़ा) में 81 करोड़ 12 लाख रुपये की लागत राशि से निर्माण हुए सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन का भूमि-पूजन करने वाले हैं. यही कारण है कि इस शुभ अवसर पर वह साइकिल खरीदने हेतु छात्र-छात्राओं के बैंक अकाउंट में 207 करोड रुपए की राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे. बता दें कि यह राशि प्रदेश के 460000 छात्र छात्राओं को प्रदान की जाएगी जिनके बैंक खातों की केवाईसी कर दी गई है.


कक्षा 6 और 9 में अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राओं

आपको बता दें कि सरकार की यह साइकिल वितरण योजना से शुरू है. दरअसल, इस योजना के माध्यम से गांव के शासकीय विद्यालयों के कक्षा 6 और 9 में अंतर्गत आने वाले उन छात्र-छात्राओं को यह राशि दी जाती है जिनके गांव में शासकीय माध्यमिक/हाईस्कूल संचालित नहीं है. और उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एक गांव से दूसरे गांव या शहर का रास्ता तय करना पड़ता है. वहीं पढ़ाई में टॉपर आने वाले छात्राओं को सरकार इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए 90000 रुपए की राशि प्रदान करेगी.

Related Articles

Back to top button