मध्य प्रदेश

MP Mausam Samachar Today: भोपाल में झमाझम हुई बारिश सर्द हुआ मौसम, इस जिले में पांचवी तक की स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी

मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में फिर से मौसम बिगड़ा कई क्षेत्रों में हुई बारिश.बता दे कि मध्य प्रदेश में ठंड के साथ-साथ अभी तक बारिश का दौर जारी है. वह राजधानी भोपाल में भी शाम को जमकर बारिश हुई थी.बता दे कि कल गणतंत्र के अवसर पर प्रदेश में कई जगह पर बारिश हुई. ऐसे में कई लोग तो पर्यटन करते नजर आए. वहीं कई लोग सर्दी और बारिश के कारण घर के अंदर ही बंद रहे.

बता दें कि मध्य प्रदेश में बारिश के कारण सर्दी का असर बढ़ते जा रहा है जिसके कारण स्कूलों की छुट्टी की जा रही है. साथ ही बता दे कि मध्य प्रदेश के राजधानी भोपाल में रात्रि 19.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.मध्यप्रदेश के भोपाल सहित ग्वालियर राजगढ़, नौगांव उज्जैन जैसे जगह पर भी तापमान कम रहा बता दे कि यहां पर तापमान 20 डिग्री से भी नीचे रहा जिसके कारण ठंड का असर बढ़ गया है.

जैसा कि आपको बताया था कि देश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो चुका है. जिसके कारण कई क्षेत्रों पर बारिश हो रही है यह डिस्टरबेंस 24 जनवरी से लेकर 28 जनवरी के बाद तक कुछ दिनों तक जारी रहेगा जिसके कारण भारत के कई क्षेत्रों में बारिश होगी.खासकर मध्यप्रदेश के इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे.आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बारिश का कारण केवल वेस्टर्न डिस्टरबेंस नहीं है बल्कि इसके अलावा पंजाब में इंड्यूस्ड साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जिसके कारण पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश से होती हुई एक विदर्भ ट्रफ लाइन गुजर रही है.यह लाइन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी खींच रही है जिसके कारण मध्यप्रदेश जैसे कई हिस्सों में बारिश हो रही है.

बता दे इसके कारण मध्यप्रदेश के नर्मदा पुरम, रायसेन ,भोपाल, नौगांव, खजुराहो, सागर, खंडवा खरगोन, रीवा, सतना, ग्वालियर ,चंबल संभाग के जिले अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना, श्योपुर भिंड तथा अशोकनगर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.साथ ही मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन देवास, नर्मदा पुरम, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, दमोह पन्ना, छतरपुर सागर सीधी रीवा में भी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button