मध्य प्रदेश

MP News: एमपी के धार में शादी में खाना खाने के बाद 200 से अधिक लोगों को हुई फ़ूड पॉइजनिंग, अचानक बिगड़ी तबियत

मध्य प्रदेश के धार जिले के बदनावर में 250 से अधिक लोग फूड प्वाइजनिंग से उनकी तबीयत खराब हो गई। इन 250 लोगों में 26 बच्चे सहित अधिकतर महिलाएं शामिल हैं इन सभी लोगों ने धमाणा गांव में एक शादी समारोह के दौरान दाल बाफले और लड्डू खाए थे। इसके पश्चात सभी मेहमानों की एकाएक हालत बिगड़ते गई और इन्हें पास के बदनावर सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां उनका उपचार चल रहा है।

बदनावर के इस अस्पताल में एक साथ इतने मरीजों की संख्या आने पर अस्पताल की व्यवस्था चरमरा गई ऐसे में जिस व्यक्ति को जहां जगह मिली वही लेट कर अपना इलाज करवा रहा था। मकान के फर्श पर तो कोई गैलरी में तो कोई खुले पेड़ के नीचे अपना उपचार कराता नजर आया। बीमार लोगों में तीन की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही हैं उन्हें नजदीकी के दूसरे अस्पताल में रखकर किया गया है वही 14 मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद बड़नगर भेज दिया गया।


धमाणा गांव के डूंगर सिंह और कालू के यहां शादी का समारोह ऐसे में दोनों परिवारों ने मिलकर सामूहिक भोज रख रखा था। इसमें बारातियों सहित कई मेहमान में शामिल हुए थे। शादी समारोह में दाल बाफले लड्डू बनाए गए थे जिसे खाना के बाद अचानक आए मेहमानों की हालत बिगड़ने लगी उन्हें उल्टियां होने लगी फूड प्वाइजनिंग होने पर सभी मेहमानों को बस में बिठा कर नजदीक के ही सिविल अस्पताल उपचार के लिए ले जाया गया।


फिलहाल मध्य प्रदेश में सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल चल रही है जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग की घटना का पता चलते ही बदनावर में हड़ताल पर गए सभी डॉक्टर आनन-फानन में बीमार लोगों का उपचार करने के लिए अस्पताल आ गए। नगर के कई निजी डॉक्टर ही मरीजों के उपचार के लिए समय पर तत्पर हुए कई सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता भी अस्पताल पहुंचे और मरीजों के उपचार के लिए सहयोग दिया।


शादी समारोह का आयोजन करा रहे परिवार के सदस्य कालू सिंह ने कहा कि लड्डू के लिए मावा रतलाम के व्यापारी के यहां से मंगाया गया था। मावे में खराबी होने की वजह से ही लोगों की हालत बिगड़ी। दूसरी तरफ एसडीएम मेघा पवार ने कहा कि नायाब तहसीलदार प्रशस्ति सिंह को घटनास्थल ग्राम धमाणा भेजा गया। उन्होंने वहां पहुंचकर भोजन में इस्तेमाल किए गए लड्डू को जप्त किया सभी बीमार लोगों को तत्काल उपचार शुरू करवाया।

कुछ नहीं अंतरण में है पूरे मामले की जांच पड़ताल कराई जा रही है प्रदेश के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने घटना को लेकर एसडीएम मेघा पवार से बातचीत की।

Related Articles

Back to top button