मध्य प्रदेश

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी, इन जिलों में हों सकती है ओलावृष्टि

IMD MP Weather, MP Weather Update : मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में मौसम विभाग द्वारा तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि ऐसा मौसम आने वाले मंगलवार तक बना रहेगा साथ ही प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश और बिजली के गरजने का अलर्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि मध्यप्रदेश में 15 मार्च यानी बुधवार को सबसे ज्यादा 39 डिग्री तापमान राजगढ़ का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. साथ ही कई जिलों में मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में चंबल ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, सागर और इंदौर संभाग में कुछ कुछ जगह बारिश रिकॉर्ड की गई है. हालांकि, अन्य संभागों में मौसम शुष्क रिकॉर्ड किया गया है. वहीं भोपाल केंद्र के अनुसार इंदौर, नर्मदा पुरम, रीवा, चंबल और जबलपुर क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, पन्ना, छतरपुर, देवास के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी विभाग द्वारा जारी की गई है. मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट नर्मदा पुरम, चंबल संभाग सहित ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, पन्ना, सागर, मंडला, बालाघाट में जारी किया गया है. इतना ही नहीं बल्कि बादल के गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई जा रही है.
जानकारी के लिए बता दें की सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस मलाजखंड का रिकॉर्ड किया गया है. साथ ही बता दें कि गुरुवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय हो रहा है. जिसकी वजह से पर्वतीय राज्य में बर्फबारी देखने को मिलता है. ऐसे में पूरे प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
अब अगर मौसम प्रणाली की बात की जाए तो राजस्थान पर बना पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी मध्य प्रदेश तक पहुंच चूका है. वहीं हवा के रुख भी दक्षिण और दक्षिण पूर्वी बने हुए हैं. साथ ही अरब सागर से हवाओं के साथ से नमी आ रही है. जिसके कारण प्रदेश में बारिश के आसार बना हुआ है. बता दें कि 21 मार्च तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम ऐसा ही स्थिर रहेगा. तेज आंधी के साथ साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. साथ ही 3 संभागों में बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. तथा 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button