मध्य प्रदेश

MP Weather: मध्य प्रदेश के भोपाल जबलपुर, उज्जैन,सागर, समेत कई शहरों में हो रही है भारी वर्षा, गरज चमक रहे हैं बादल

मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम प्रणाली के अनुसार हवा का रुख पश्चिमी बना हुआ है इस वजह से अरब सागर से ठंडी हवाएं तेजी से चल रही है हालांकि इससे चलते प्रदेश में कई कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं गरज चमक के साथ बारिश हो रही है.

इसी क्रम में पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार सुबह 8:30 बजे से सागर में 3.6 नंबर पूर्व में तीन इंदौर में 2.5 माल जागरण में 1.2 मंडल में एवं छिंदवाड़ा में 0.4 धारा में 2 मिलीमीटर की औसत से बारिश हुई है. अगर हम राजधानी की बात करें तो कई स्थानों पर बादल चमक गरज रहे हैं।

इन क्षेत्रों में होगी बारिश

मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार सोमवार को भोपाल नर्मदा पुरम जबलपुर इंदौर उज्जैन ग्वालियर चंबल सागर समेत कई इलाकों में बारिश होने की पूर्ण संभावनाएं जताई जा रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में पश्चिमी विमॉक्स कमजोर पड़ने की वजह से उत्तराखंड पर मौजूद है दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान तेज से हवाएं की संभावनाएं जताई जा रही उपरी भाग में एक चक्कर वर्ग मौजूद है दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे लगे तेलंगाना पर भी हवा का रुख तेजी से मंडरा रहा है। एक चक्रवात बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने जानकारी दी कि इन चार मौसम प्रणालियों के अलावा वर्तमान में हवा का रुख पश्चिमी होने के कारण अरब सागर से ठंडी हवाएं चल रही हैं। इसी वजह से प्रदेश में अधिकारिक जिलों अधिकतर जिलों में बादल मंडरा रहे हैं इसी के साथ ही गरज चमक के साथ वर्षा भी होने की संभावना है।



रविवार और सोमवार को भी दोपहर तक भोपाल नर्मदा पुरम जबलपुर इंदौर उज्जैन सागर ग्वालियर समेत कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही है

Related Articles

Back to top button