भोपालमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में फिर होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट बारिश के साथ चलेगी तेज आधी

MP weather report: मध्यप्रदेश में इन दिनों बेमौसम बारिश ओलावृष्टि और तेज आंधी के कारण प्रदेश में मौसम गड़बड़आया हुआ है। हालांकि बीते दिन बुधवार को बारिश और ओले से राहत मिली। भोपाल सहित दूसरे जिलों में भी बादल छाए रहे कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई
वही 22 मार्च से नया सिस्टम सक्रिय हो गया है जो 26 मार्च तक बने रहने की आशा है। इससे प्रदेश में अधिकतर जिलों में फिर एक बार बोला गिर सकता है तो वहीं 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान भी चल सकती है। मार्च महीने में यह तीसरा सिस्टम है। वही मौसम के जानकारों ने बताया कि मार्च में एक दो बार ही मौसम में बदलाव देखने को हुआ है किंतु ऐसा ही बदलाव एक बार फिर देखने को मिल सकता है।
तीसरी बार बदले हुए मौसम का प्रभाव प्रदेश भर में देखने को मिल सकता है। भोपाल ग्वालियर दतिया नर्मदा पुरम जिलों के साथ-साथ जबलपुर शहडोल चंबल संभाग में ओलावृष्टि और तेज आंधी तूफान की संभावना जताई जा रही है। बात करें बाकी जगहों की दो हल्की बारिश आकाशीय बिजली और गरज चमक होने के साथ-साथ तेज आंधी चलने की भी आशा जताई जा रही है। 25 और 26 मार्च को लगभग प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है।
वही बीते हुए पिछले 24 घंटे में बैतूल के आठनेर में लगभग 0.27 इंच,वही मुरैना के सबलगढ़ में 0.03, सागर की बुधनी में 0.03 इंच , नर्मदापुरम शहर में बारिश 0.03, मंडला के मटियारी में 0.70 इंच , मेहगांव में 0.64 इंच , सिवनी के घनसौर में 0.70 इंच, धनौरा में 0.01 इंच बरसात दर्ज की गई। इसी तरह छिंदवाड़ा के परासिया में 0.20 इंच, जबलपुर के बरगी में 0.15 इंच , डिंडौरी शहर में 0.07 इंच , अनूपपुर के पुष्पराजगढ़ में 0.07 इंच बारिश दर्ज की गई।
मौसम जानकार नरेंद्र मिश्रा ने बताया कि राजस्थान के ऊपर एक चक्रवात का निर्माण हुआ है। वहीं श्रीलंका से नॉर्थ मध्यप्रदेश की ओर ट्रफलाइन आ गई है। हालांकि पिछले दो सिस्टम में जितनी ताकत तो नहीं किंतु इसका असर मध्यप्रदेश में रहेगा। मौसम में आए खराबी के कारण 24 मार्च से इसका असर देखने को मिलेगा इसके पहले मौसम साफ रहने की आशा जताई जा रही है।
भोपाल में आज गुरुवार के दिन भी मौसम साफ रहा है। इतने दिन शुक्रवार से बादल छाने की आशा जताई जा रही है 25 और 26 मार्च को कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की भी आशा है वहीं ओलावृष्टि तेज आंधी चलने की भी संभावना है।
बता दें कि 24 मार्च को नरसिंहपुर छिंदवाड़ा सिवनी मंडल और बालाघाट जिले में गरज चमक के साथ-साथ अकाशी बिजली गरजने की भी आशा है।
25 मार्च से भोपाल सीहोर रायसेन और विदिशा में बादल छाए रहने की आशा जताई जा रही है। भारत की जय चंबल संभाग के साथ ग्वालियर दतिया जिलों की तो यह कहीं-कहीं बारिश की आशा जताई जा रही है।
वही 26 मार्च को भोपाल संभाग के जिलों और नर्मदा पुरम में ओलावृष्टि की संभावना है। आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है रीवा सागर चंबल संभाग सहित ग्वालियर दतिया में भी तेज आंधी सहित बारिश होने की आशा जताई जा रही है।
प्रदेश के 400 जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है ऐसे में राजगढ़ में तापमान 35 डिग्री तक पहुंच चुका है वहीं नर्मदा पुरम दमोह खरगोन खंडवा में तापमान 35 डिग्री को पार कर चुका है। तापमान की बात की जाए नर्मदा पुरम में तापमान 20 डिग्री से ज्यादा रहता है दमोह और शिवनी में तापमान 19 डिग्री पर पहुंच जाता है।

Related Articles

Back to top button