मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

PM का रीवा दौरा : 7573 करोड़ की देगें सौगात, बाजार बंद, आकाश से जमी तक सुरक्षा चाक-चौबंद

विंध्य भास्कर न्यूज़ नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रेल को रीवा में पंचायतीराज दिवस पर देशभर की सभी ग्राम सभाओं और पंचायतीराज संस्थाओं को संबोधित करेंगे। सोमवार की सुबह करीब 11.30 बजे से एसएएफ ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम में वे करीब 17,000 करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम आवास योजना ग्रामीण के 4.11 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे। शनिवार को अधिकारियों ने तैयारी की मॉकड्रिल कराई। एसपीजी ने हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। हेलीपैड में लैंड कराकर हवा का दबाव मापा ताकि पीएम के हेलीकॉप्टर को लैंड करने में कोई विशेष परेशानी न हो। सभास्थल के आसपास रहने वाले करीब 3000 परिवारों का सत्यापन कराया गया। इन परिवारों से आग्रह किया गया कि यदि उनके घर कोई बाहर से आता है तो जानकारी दें।
प्रधानमंत्री मोदी की सभा को लेकर प्रदेश से करीब 3500 का बल रीवा पहुंच चुका है। इसमें दो डीआइजी, 8 एसपी, 20 एडिशनल एसपी सहित 57 डीएसपी शामिल हैं। पूरे सभास्थल को अलग-अलग सेक्टरों में विभाजित कर उसमें आइपीएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

ऐसा रहेगा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री प्रात: 11.30 बजे एसएएफ मैदान पहुंचेंगे। सबसे पहले विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। 11.50 बजे मुख्य मंच पर आगमन होगा। 11.50 बजे धरती कहे पुकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसके बाद केंद्रीय पंचायतीराज गिरिराज सिंह का उद्बोधन होगा। दोपहर 12.05 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन के बाद 12.10 बजे पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ किया जाएगा। समारोह में प्रधानमंत्री एकीकृत राष्ट्रीय लांच और एकम समावेशी विकास बेवसाइट और मोबाइल ऐप का शुभारंभ करेंगे। दोपहर 12.32 बजे प्रधानमंत्री का उद्बोधन होगा।
पीएम इनका करेंगे शुभारंभ
पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। ई-ग्राम स्वराज, सरकारी ई-मार्केट प्लेस एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को ई-ग्राम स्वराज प्लेटफार्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से अपने सामानों और सेवाओं की विपणन में सक्षम बनाना है। पीएम विकास की ओर साझे क़दम नामक एक अभियान का शुभांरभ करेंगे। अभियान का विषय समावेशी विकास होगा। लाभार्थियों को 35 लाख स्वामित्व संपत्ति कार्ड सौंपेंगे। जल जीवन मिशन के 7573 करोड़ 64 लाख के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। इसमें रीवा बाणसागर समूह जल प्रदाय योजना, टमस समूह जल प्रदाय योजना, सतना बाणसागर-2 समूह जल प्रदाय योजना, सीधी बाणसागर समूह जल प्रदाय योजना और गुलाब सागर समूह जल प्रदाय योजना शामिल हैं।

हेलीकॉप्टर से मापा हवा का दबाव, 7500 वाहनों के लिए बनाई पार्किंग, दो लाख लोगों को जुटाने का दावा
कार्यक्रम में दो हजार बसों से तो लोग पहुंचेंगे ही, साथ ही चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों से भी भारी संख्या में लोग कार्यक्रम में आएंगे। प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा है कि 2 लाख से अधिक लोग कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

पीएम के कार्यक्रम में आ रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें…25 स्थानों पर रहेगी पार्किंग व्यवस्था
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा को लेकर प्रशासन ने वाहन पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है। कार्यक्रम में आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए 25 स्थान चिह्नित किए गए हैं जिनमें 7500 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इनमें 1900 बसें, 2600 चार पहिया वाहन, 2500 दो पहिया वाहन तथा 550 ऑटो शामिल हैं। 10 बजे के बाद आम जनता एवं वाहनों को कार्यक्रम स्थल की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

  1. हनुमना, चाकघाट, त्योंथर, सेमरिया, सिरमौर, मनगवां, बैकुंठपुर व रायपुर कर्चुलियान की ओर से आने वाले वाहन रतहरा से रिंग रोड होकर लोही ब्रिज पहुंचकर दाहिने मुडकऱ गुढ़ रोड स्थित पीएम आवास रामनगर की चार पहिया पार्किंग में खड़े होंगे।
  2. सतना व मैहर से आने वाले वाहन चोरहटा बायपास होकर रतहरा फिर रिंग रोड होकर लोही ब्रिज से पीएम आवास रामनगर की पार्किंग में पहुंचेंगे।
  3. सीधी व सिंगरौली ओर से आने वाले वाहन भी लोही ब्रिज रिंग रोड से गुढ़ रोड होकर पीएम आवास रामनगर की पार्किंग पहुंचेंगे।
  4. रीवा शहर से आने वाले सभी चार पहिया वाहन पीटीएस के अंदर ग्राउंड में खड़े होंगे।
  5. रीवा शहर से आने वाले दो पहिया वाहनों की पार्किंग पीटीएस चौराहे के पास वेयर हाउस तथा पीटीएस गेट क्रमांक-1 प्रशासनिक भवन के सामने से जेल की दीवार के किनारे होगी।
  6. शहर के विभिन्न स्थान से आने वाले ऑटो जिला अस्पताल बिछिया के बगल से होमगार्ड कार्यालय के सामने से होकर क्रमश: चिरहुला, बाणसागर कॉलोनी, वन स्टाप सेंटर, पीडब्ल्यूडी वर्कशाप, चिरहुला कॉलोनी एवं पुराना राजस्व कार्यालय जोन-4 चिरहुला कॉलोनी में खड़े होंगे। जनता ऑटो पार्किंग से पैदल एसएएफ कॉलोनी के बगल से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी।
  7. दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल पीटीएस गेट-2 के सामने वेयर हाउस के पास पुराना कमांडेंट बंगला तथा चिरहुला मंदिर के सामने निर्धारित किया गया है।
  8. बसों के लिए 6 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। गुढ़ रोड बदराव, शिल्पी स्टेट पार्किंग रामसागर, शिल्पी स्टेट के बगल में रिंग रोड, मिश्रा बोर के पीछे गुढ़ रोड, देवांश होटल जनमासा के पीछे, गर्ग पेट्रोल पंप के सामने का स्थान शामिल है।

होर्डिंग से सजी सड़कें, घर-घर बांटे पीले चावल
पीएम मोदी के आगमन से दो पूर्व शहर में उत्सव जैसा माहौल नजर आया। सड़कें पीएम मोदी और सीएम शिवराज सिंह की होर्डिंग से सजी हैं। वहीं पीएम की सभा में पहुंचने के लिए भाजपा की ओर से घर-घर पीले चावल बांटे गए। सभास्थल पर बड़े-बड़े जनरेटर भी मंगवाए गए हैं ताकि बिजली की कोई समस्या न आए।

सीमाई इलाकों में बढ़ाई गई चेकिंग
दूसरे जिलों से जुडऩे वाली सीमा पर पुलिस ने चेकिंग प्वॉइंट लगाए हैं। यहां पर सभी वाहनों की सख्ती से चेकिंग हो रही है, ताकि कोई गैर कानूनी सामान अंदर प्रवेश न कर पाए। अब हर समय पुलिस का पहरा यहां पर कर दिया गया है। गोविंदगढ़, गुढ़, हनुमना, चाकघाट, सेमरिया, चोरहटा सहित अन्य स्थानों में पुलिस द्वारा चेकिंग प्वाइंट लगाए गए हैं।
यहां बनाए जांच नाके
इटौरा बायपास, चोरहटा बायपास, नीम चौराहा, करहिया मोड़, लाड़ली लक्ष्मी मार्ग तिराहा, गड्डी मार्ग, बड़ी पुल, निपनिया, रतहरा बायपास, लोही ब्रिज के पास जांच नाके लगाए गए हैं।

सोमवार को बंद रहेगा हाट बाजार
प्रधानमंत्री के रीवा आगमन को देखते हुए सोमवार को हाट बाजार बंद रहेगा। मानस भवन के समीप सोमवारी बाजार लगती है, जो इस बार प्रधानमंत्री की सभा को देखते हुए कैंसिल की गई है। इसके लिए श्रम अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं ताकि कोई दुकान सोमवारी बाजार में न लगने पाए।

कमिश्नर और कलेक्टर ने देखी तैयारी
कमिश्नर अनिल सुचारी व कलेक्टर प्रतिभा पाल ने शनिवार को अंतिम तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने मुख्य स्थल तथा हेलीपैड का भ्रमण कर यातायात व्यवस्था, वाहनों की पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था, समारोह स्थल में विशिष्ट व्यक्तियों एवं आमजनों के बैठने की व्यवस्था देखी और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

रेलवे के ये कार्य शामिल हैं
मप्र के रेल नेटवर्क का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण, बीना-कोटा लाइन का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा- नैनपुर-मंडला फोर्ट ट्रैक का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट ट्रैक और महोबा-खजुराहो-उदयपुरा टै्रक का विद्युतीकरण शामिल है। पीएम मोदी इंदौर, ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का शुभारंभ करेंगे। तीन नई ट्रेन रीवा-इतवारी वाया छिंदवाड़ा, छिंदवाड़ा-नैनपुर तथा नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Related Articles

Back to top button