मध्य प्रदेश

MP Police Bharti 2023: MP में होने वाली है जल्द पुलिस की भर्ती, चयन प्रक्रिया में किया गया बदलाव

मध्यप्रदेश में इस बार एमपी सरकार ने पुलिस विभाग पर बम्पर भर्ती की तैयारी कर ली है। वहीं पुलिस विभाग में ख़ाली पदों को भरने के लिए कर्मचारी चयन मण्डल को प्रपोज़ल भेज दिया गया है। वहीं आगामी समय में प्रपोज़ल के ही आधार पर वकन्सी निकली जा सकती है।

500 पुलिस इंस्पेक्टर और 7500आरक्षकों की होगी भर्ती
जानकारी के मुताबिक़ पुलिस विभाग मध्यप्रदेश के अंदर 500 पुलिस इंस्पेक्टर और 7500 आरक्षकों की भर्ती करने के लिए तैयारी कर चुकी है। वहीं मिली सूचना के आधार पर अगस्त माह तक भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। ऐसे में चुने हुए उम्मीदवारों की पदस्थापना चुनाव के बाद ही की जा सकेगी।

फिजिकल टेस्ट के जुड़ेंगे नंबर
पुलिस विभाग की भर्ती की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। जिसके अनुसार अब लिखित परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्ट के भी नंबर मिलकर चयनित सूची तैयार की जाएगी। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने पुलिस विभाग में फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के 50-50% अंक डिवाइड किए हैं। ऐसे में उम्मीदवारों के लिये फ़िज़िकल टेस्ट बहुत महत्वपूर्ण होगा।

ऐसे होगा मेरिट का निर्माण
जानकारी के मुताबिक़ सब इंस्पेक्टर परीक्षा में इंटरव्यू राउंड होगा। वहीं लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू तीनों को मिलकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। वहीं इस बात की पूरी तरह पुष्टि नहीं हुई है कि 50% की लिखित परीक्षा होगी। वहीं बचे 50% में फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के टेस्ट होंगे।

Related Articles

Back to top button