मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

MP News: रीवा जिला अस्पताल को प्रदेश में मिला पहला स्थान, केन्द्र सरकार ने दिया गुणवत्ता प्रमाण पत्र, जानिए क्या था आधार

मूल्यांकन में मिले 95 प्रतिशत अंक, रीवा के बाद नरसिंगपुर और दमोह भी शामिल

रीवा. साल 2022 में जिले के लिए कई उपलब्धियां हासिल हुईं हैं। वहीं साल आखिरी दिनों में जिले को एक और बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है। गुणवत्ता को लेकर किए गए परीक्षण में कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा को 95 प्रतिशत अंकों के साथ गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। बतादें कि यह प्रमाण पत्र भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के एनक्यूएएस प्रोग्राम के तहत दिया गया है। रीवा के अलावा म्रध्यप्रदेश के दो और जिला अस्पतालों को यह गुणवत्ता प्रमाण पत्र दिया गया है। इसमें जिला अस्पताल नरसिंगपुर को 92 प्रतिशत अंकों के साथ और जिला अस्पताल दमोह को 90 प्रतिशत अंकों के साथ गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।

तीन वर्षों से किये जा रहे थे प्रयास
केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानकों पर किए गए मूल्यांकन में जिला अस्पताल रीवा प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल माना गया है। इसके लिए रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि जिला चिकित्सालय रीवा में अधोसंरचना विकास तथा स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार व बेहतर व्यवस्था के लिए पिछले तीन वर्षों से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बताया गया है कि विभागीय बजट के अतिरिक्त खनिज मद से भी जिला अस्पताल में कई महत्वपूर्ण कार्य कराए गए हैं।

अस्पताल की सुविधाओं को हुआ मूल्यांकन
बता दें कि गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्रदान करने से पहले जिला अस्पताल में दी जा रही सेवाओं तथा सुविधाओं का मूल्यांकन भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की टीम द्वारा किया गया था। अस्पताल में आइसीयू में बेडों की स्थिति, ब्लड बैंक के संचालन, पैथॉलाजी, दुर्घटना के बाद आपातकालीन सेवाएं सहित प्रसव दौरान की सुविधाओं का मूल्यांकन किया गया। जिला अस्पताल में एसएनसीयूए पोषण पुनर्वास केन्द्र, फॉर्मेसी, ऑपरेशन थियेटर, तथा रेडियोलॉजी सुविधाओं को भी जांचा गया था। निर्धारित किये गए मानकों पर जिला चिकित्सालय को 95 प्रतिशत अंक हासिल हुए और इसके साथ जिला चिकित्सालय को प्रदेश में गुणवत्ता के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। कलेक्टर ने इस उपलब्धि पर जिला अस्पताल की टीम को इसके लिए बधाई दी है।

Related Articles

Back to top button