एग्जाम न्यूज़मध्य प्रदेशशिक्षा/नौकरी

Ruk Jana Nahi 2023: बोर्ड परीक्षा में हो गए है फेल तो अब क्या करे? अभी भी है मौका इस एग्जाम को दे

MP Board 10th 12th Result 2023: मध्य प्रदेश मीध्यमिक बोर्ड परीक्षा 2023 के रिजल्ट जारी कर दिए गए है। रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेण्ड री एजुकेशन (MPBSE) ने दोपहर 12:30 बजे कक्षा 10वीं-12वीं के परिणाम जारी कर दी है। बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं कक्षा में इस वर्ष करीब 63.29% विद्यार्थी उतीर्ण हुए। वहीं कक्षा 12वीं में करीब 55.28% विद्यार्थी पास हो पाएल हैं। यदि आपको रिजल्ट देखना है तो आप एमपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर या mpresult.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड टॉपर्स की सूची भी जारी कर दिया है। वहीं वैसे विद्यार्थी जो किसी भी सबजेक्ट में फेल हुए हैं उनका भी रिजल्ट जारी किया है। हालांकि फेल हुए छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन विद्यार्थियों को परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया जाएगा। इसके अलावा वैसे छात्र जो अपने अंकों से निराश हताश हैं। उनके लिए निचे दिए विकल्प सहायता कर सकता है। दरअसल वे विद्यार्थी एक साल फिर से पढ़ने से बच सकते हैं।

परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरुरी

मीडिया रिपोर्ट में एमपी बोर्ड ने बताया था कि कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक छात्र को पास होने के लिए एक विषय में कम से कम 33% अंक लाना जरुरी है। वहीं वैसे विद्यार्थी जो आवश्यक अंक प्राप्त करने में विफल हो गए हैं या अपने अंकों से खुश नहीं हैं। उनके लिए नीचे तीन विकल्प दिए गए हैं जिसमें से किसी एक का चुनाव कर वे आगे बढ़ सकते है।

विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा दे सकते हैं : आपको बता दें कि वैसे विद्यार्थी जो फेल हो गए हैं। वे स्टूडेंट सप्लीमेंट या कम्पार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यह परीक्षा इस साल जल्द ही आयोजित होने की संभावना है। हालांकि एमपीबोर्ड ने अभी तक कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करवाने को लेकर तिथी की घोषणा नहीं की है। आपको बता दें कि स्टूडेंट उसी शैक्षणिक वर्ष के भीतर कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना परीक्षा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी कॉपी रिचेकिंग करवा सकते हैं: वैसे विद्यार्ती जो फेल हो गए हैं या अपने नंबरों से खुश नहीं हैं वे छात्र अपनी कॉपियों की रिचेकिंग के लिए दे सकते हैं। इसके लिए उस विद्यार्थी को मूल्यांकन के लिए फार्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपकी उत्तर पुस्तिका फिर से चेक की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार कॉपी रीचेकिंग या स्क्रूटनी के लिए एमपी बोर्ड ने प्रक्रिया शुरु करवा दी है।

रुक जाना नहीं योजना का लाभ ले सकते हैं विद्यार्थी : मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड से “रूक जाना नहीं” योजना 10वीं और 12वीं कक्षा के उन विद्यार्थियों के लिए है जो परीक्षा में असफल हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रुक जाना नहीं योजना के तहत एमपी बोर्ड राज्य में ओपन बोर्ड परीक्षा के माध्यम से सभी छात्रों को एक और अवसर दे रही है। इस योजना का उद्देश्य है छात्र अपना भविष्य संवार सकें। बताया जा रहा है कि इस योजना से उन सभी छात्र-छात्राओं को एक आत्मविश्वास मिलेगा। जिससे वे अपने को दूसरे विद्यार्थियों से कम नहीं समझेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वैसे विद्यार्थी जो फेल हुआ, या कम नंबर से पास हुआ या फिर कोई विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाया वैसे सभी स्टूडेंट खुद को एक दूसरा अवसर देकर जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

इसके अलावा विद्यार्थियों को मंडल की हेल्प लाईन सेवा के माध्यम से छात्र किसी भी प्रकार की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग या अकादमिक सेवा प्राप्त करना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 18002330175 और 2570248, 2570258 के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

रुक जाना नहीं योजना परीक्षा के बारे में आवश्यक सूचना : रिपोर्ट के अनुसार रुक जाना नहीं योजना का संचालन मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है। बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदक को माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन आवश्यक रुप से करवाना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2022 यानी पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 3 जनवरी 2023 तक आयोजित करवाई गई थी। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक करवाई गई थी। बताया जा रहा है कि इस साल 2023 में यह परीक्षा जून में आयोजित करवाई जा सकती है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज: बता दें कि रुक जाना नहीं योजना का यदि आप भी लाभ उठाना चाहते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखना है तो नीचे दिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का ध्यान रखें-

1. असफल हुए विद्यार्थी कक्षा 10 वीं या 12 वीं के मार्कशीट रखेंगे

2. विद्यार्थी का एक पासपोर्ट साइज फोटो

3. आधार कार्ड

4. एक मोबाइल नंबर

5. इसके साथ-साथ निवास प्रमाण पत्र

Related Articles

Back to top button