भोपालमध्य प्रदेश

शिवराज कैबिनेट का फैसला : रीवा के हनुमना सहित प्रदेश के 23 ब्लॉकों में खुलेंगे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

भोपाल: सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता कैबिनेट बैठक हुई । इसमें प्रदेश में दो मेडिकल कॉलेज खोलने पर सहमति बनी उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रशासकीय मंजूरी और और बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सैद्धांतिक अनुमति दी है उज्जैन में लंबे समय से मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग की जा रही थी सरकार के प्रवक्ता और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा कहा कि शिक्षा , सिंचाई रोजगार और किसानों को लेकर महत्वपूर्ण फैसले हुए हैं । उन्होंने बताया कि 23 ब्लॉक में नए आईटीआई खोलने सहमति बनी है ।

अब 200 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष होगा मुख्यमंत्री का स्वेच्छानुदान
मुख्यमंत्री का स्वेच्छानुदान 2022-23 एवं आगामी वर्षों के लिए प्रतिवर्ष 200 करोड़ होगा । कैबिनेट ने स्वेच्छानुदान की राशि में वृद्धि के प्रस्ताव को अनुमति दे दी । इसी तरह विधायकों का स्वेच्छानुदान 50 लाख प्रतिवर्ष किया गया है । विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना की राशि भी एक करोड़ 85 लाख रुपए की जगह दो करोड़ 50 लाख रुपए

कबिनेटम हुए फैसले
छीता खुदरी मध्यम सिचाई परियोजना पुर्नक्षित प्रशासकीय मंजूरी है । 8 हजार 920 हेक्टेयर की सिंचाई क्षमता की परियोजना है । इसके लिए 310.10 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है । इसका 51 प्रतिशत कार्य किया जा चुका है । इसी अलावा कुंडलिया वृहद सिंचाई परियोजना को भी मंजूरी दी गई है । इसकी क्षमता 1 लाख 50 हजार 40 हेक्टेयर है । इसमें 3448 करोड़ की मंजूरी दी गई है
मुरना में रूरल टेक्नालाजी पार्क के लिए नवीन पदों के लिए मंजूरी दी है ।

उद्योग संवर्धन नीति 2014 के अंतर्गत निवेश प्रोत्साहन योजना की प्रभावशीलता को नई योजना आने तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है ।
सांख्यिकयी प्रणाली को विकसित करने के लिए कुडू टॉस्क फोर्स समिति की अनुशंसा के क्रियान्वयन के लिए राज्य सांख्यिकी आयोग का गठन किया जाएगा ।

ओंकारेश्वर सौर उर्जा पार्क योजना के तहत टेरिफ अनुमोदित किया है ।

द कश्मीर फाइल्स फिल्म को टैक्स फ्री करने से हानि की 80 लाख रुपए तपूर्ति राज्य सरकार करेगी ।

तेंदूपत्ता संग्राहक परिश्रमिकों की दर 3 हजार रुपए प्रति मानक बोरा की गई है ।

गौ अभ्यारण सालारिया सुसरेन के संचालन गौधाम महातीर्थ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने सहमति बनी ।

यहां खोले जाएंगे नए आईटीआई अशोकनगर के मुंगावली इंदौर के सांवेर , अलीराजपुर के कहीवाड़ा , उदयगढ़ , सिवनी धनोरा , खरगोन , मुरैना के महाइगढ़ , पन्ना के शाहनगर , टीकमगढ़ के पलेरा , कटनी के रीटी , रीवा के हनुमना , सतना के रामपुर बघेलान , नागोद , खंडवा के पंधाना , विदिशा के नटेरन , कुरवाई , ग्यारसपुर , गुना के बमोरी रतलाम के पिपलौदा , जावरा जबलपुर के कुंडम , रीवा के नईगढ़ी , आगर के मलखेड़ा में नए आईटीआई खोले जाएंगे ।

Related Articles

Back to top button