भोपालमध्य प्रदेश

MP में पहाड़ों की बर्फ़बारी से फिर बढ़ी ठंड, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर में बढ़ी ठिठुरन

मध्यप्रदेश में ठंड का क़हर जमकर बरस रहा है। प्रदेश में बर्फीली हवाओं में दस्तक दे दी है। प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित इंदौर और ग्वालियर एवं अन्य शहरों में भी पारे में गिरावट के कारण ठिठुरन बाढ़ चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार आज रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड में कहीं कहीं कोहरा छा सकता है। इन इलाक़ों में रात का पारा तेज़ी से गिर सकता है। ऐसे में यहाँ ठंड का ज़ोर शुरू होगा। आने वाले तीन दिन तक भोपाल और इंदौर का पारा 4 डिग्री तक गिर सकता है। इससे ठंड बढ़ने की संभावना ज़्यादा है।

18 जनवरी तक ठंड का क़हर
एमपी में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर अब ख़त्म हो चुका है। बदल भी छँट चुके है। इसी कारण अगले तीन दिन के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। प्रदेश के पूर्वी इलाक़ों चंबल, ग्वालियर, छत्तरपुर, एवं खजुराहो में कहीं कहीं घना कोहरा देखा जा सकता है। 16 जनवरी को भी यही स्थिति रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार 17 और 18 जनवरी को भी तापमान में कमी देखने को मिल सकती है।

20 और 21 जनवरी को बदल छाने की संभावना
एमपी में 20 जनवरी को बदल छाने लगेंगे। सबसे ज़्यादा बदल जबलपुर एवं। छत्तरपुर में छायेंगे। भोपाल एवं इंदौर में तापमान इस दिन 20 डिग्री से भी नीचे आ सकता है।

मकर संक्रांति ने बढ़ाई ठंडक
शनिवार को पूरे एमपी में दिन का पारा 6 डिग्री से भी ज़्यादा गिर गया। भोपाल में तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस, गुना में 3.6 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 22 डिग्री, प्रदेश में नौगाँव और ग्वालियर में सबसे कम तापमान रहा।

तीन दिन तक राहत रही
10 जनवरी से एमपी में ठंड से थोड़ी राहत मिली। 10 जनवरी से लेकर 12 जनवरी तक न कोहरा रहा और ना ही शीतलहर का प्रभाव दिखा। कुछ इलाक़ों में वर्षा एवं बर्फ़बारी भी हुई।पश्चिम मध्यप्रदेश में कहीं कहीं शीतलहर की स्थिति बनी रही। ऐसे में कुछ इलाक़ों में पाला पड़ने की भी संभावना है।

Related Articles

Back to top button