मध्य प्रदेश

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश स्तरीय आजादी का अमृत महोत्सव, क्या बोले CM शिवराज


भोपाल: भारत को मिली आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश स्तरीय आजादी का अमृत महोत्सव ‘ का शुभारंभ शुक्रवार को यहाँ शौर्य स्मारक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया । मौसम के अचानक करवट बदलने से मुख्यमंत्री ने बारिश की मामूली बूंदाबांदी के बीच लोगों को संबोधित किया ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम सभी क्रांतिवीरों को प्रणाम करते अर्पित की वहीं शौर्य स्मारक शहीदों के हैं और संकल्प लेते हैं कि हम देश को सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित किए । उन्होंने प्रगति के लिए ही जीवित रहेंगे । स्वतंत्रता रोजनल आउट रीच ब्यूरो की और से संग्राम सेनानियों को शौर्य गाथा जानने के महात्मा गांधी , सरदार वल्लभ भाई पटेल , लिए प्रदेश के चुनिंदा स्कूली बच्चों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे अंडमान की यात्रा कराई जाएगा ।

यह भी क्रांतिकारियों के अलावा मध्य प्रदेश के प्रयास होगा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में क्रांतिकारियों पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का एनसीसी और एनएसएस शुरू हो सकें । शुभारंभ और अवलोकन किया । इस मौके मुख्यमंत्री ने महोत्सव के शुभारंभ से पूर्व पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में आजादी भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के माहत्व और इसे पास करने के लिए दिए गीत से गूंजा।

430 स्थानों पर इसके तहत कार्यक्रम

महोत्सव में 430 स्थानों पर इसके तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । रवींद्र भवन में चित्र शिविर और लाल परेड मैदान में हुनर हाट इसी श्रृंखला में शुक्रवार से आरंभ हुए हैं । हुनर हाट का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी करेंगे । प्रदेश में यह महोत्सव 75 भारत को मिली आजादी के 75 वर्ष पूरे सप्ताह तक मनाया जाएगा ।

श्री शर्मा सुबह मामूली बूंदाबांदी के बीच लोगों को आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए संबोधित किया । मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मौके पर फिल्म निर्माता प्रकाश झा आज हम सभी क्रांतिवीरों को प्रणाम करते अर्पित की वहीं शौर्य स्मारक शहीदों के सहित अनेक हस्तियां मौजूद थीं इसकी हैं और संकल्प लेते हैं कि हम देश को सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित किए ।

उन्होंने चित्र प्रदर्शनी के प्रमुख आकर्षण :- दांडी प्रगति के लिए ही जीवित रहेंगे । स्वतंत्रता रोजनल आउट रीच ब्यूरो की और से चित्र प्रदर्शनी में राणा बख्तावर सिंह , दिखाई संग्राम सेनानियों को शौर्य गाथा जानने के महात्मा गांधी , सरदार वल्लभ भाई पटेल , ठाकुर रणमत सिंह , टुरिया शहीद मुझे 386 लिए प्रदेश के चुनिंदा स्कूली बच्चों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे बाई , भीमा बाई आदि के चित्रों को दांडी अंडमान की यात्रा कराई जाएगा ।

यह भी क्रांतिकारियों के अलावा मध्य प्रदेश के आजादी में उनके योगदान सहित प्रदर्शित जवाहरलाल प्रयास होगा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में क्रांतिकारियों पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का किया गया है । 1857 से 1947 के मध्य एनसीसी और एनएसएस शुरू हो सकें । शुभारंभ और अवलोकन किया । इस मौके हुई भारतीय क्रांतियात्रा की प्रमुख मुख्यमंत्री ने महोत्सव के शुभारंभ से पूर्व पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में आजादी घटनाओं को चित्रों और शब्दों के माध्यम भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के माहत्व और इसे पास करने के लिए दिए से व्यक्त किया गया है ।

Related Articles

Back to top button