भोपालमध्य प्रदेश

IMD Weather Alert: अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, जाने अपने राज्य का हाल

Weather Forecast Today: देश के तमाम राज्यों में इन दिनों मौसम पहले से ही थोड़ा खुशनुमा बना हुआ है। ज्यादातर हिस्सों में 20 मार्च तक हल्की मध्यम बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई जा रही है। राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां भी बारिश होने और आसमान में बादल छाए रहने कयास लगाए जा रहे हैं। बता दे 16 मार्च को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और कम तापमान 18 डिग्री तक रह सकता है।

पूर्वी भारत उत्तर पश्चिमी भारत समेत पश्चिमी हिमालय क्षेत्र 16 से 20 मार्च तक बड़े स्तर पर बारिश की बौछारें होने के साथ-साथ गरज चमक आंधी और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई जा रही है। भारत के मौसम विभाग ने आगाह करते हुए बताया है कि अगले 10 दिनों में मध्य उत्तर और पश्चिमी क्षेत्रों में मुख्य तौर पर उत्पादक वाले राज्य में ज्यादा बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्पादन पर भी अपना प्रभाव दिखा सकता है जिसके कारण महंगाई बढ़ सकती है।
मौसम विभाग की मानें तो 16 से 10 मार्च 2023 के बीच कई इलाकों में आंधी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। महाराष्ट्र और कर्नाटक के लाखों के लिए ऑरेंज अलर्ट वहीं पंजाब हरियाणा दिल्ली एनसीआर और हिमालय क्षेत्र सहित कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी कर दिया है।
इसके साथ ही तेलंगाना झारखंड छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है पहाड़ी राज्य की बात की जाए तो, जम्मू कश्मीर लद्दाख गिलगित हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button