मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

इंदौर के बाद विन्ध्यक्षेत्र बना इन्वेस्टर्स की पसंद, Rewa- Shahdol संभाग में होगा 289179 करोड़ का निवेश

मध्यप्रदेश में एमपी ग्लोबल इंसेस्टर्स समिट की बैठक में औद्योगिक राजघरानों ने अब इंदौर संभाग के बाद रीवा संभाग में निवेश की रुचि दिखाई है। खबरों के मुताबिक़ विंध्य क्षेत्र में 289179 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आ चुके है। यह प्रस्ताव जबलपुर, भोपाल, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभव के प्रस्तावों से कहीं ज़्यादा है।

मध्यप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में आये हुए निवेशों के बारे में अफ़सरों ने बताया है कि प्रदेश में 1542550 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट के लिए प्रस्ताव आय हुए हैं। इन्वेस्टर्स ने सिर्फ़ इंदौर में ही 162000 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट का प्रस्ताव रखा है। इसके बाद रीवा एवं शाहदोल संभाग में कुल 2 लाख 89 हज़ार 179 करोड़ रुपये के उद्योग लगाने के प्रस्ताव लाए गए हैं।

प्रदेश के 29 लाख लोगों को मिलेगा रोज़गार
समिट के बारे में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि औद्योगिक घरानों ने एमपी में निवेश करने की अच्छी ख़ासी रुचि दिखायी है। इन्वेस्टमेंट के लिए निवेशकों ने इंदौर और विन्ध्यक्षेत्र को ज़्यादा महत्वपूर्ण बताया है। इससे प्रदेश के 29 लाख से ज़्यादा लोगों को रोज़गार मिलेंगे।

Rewa-Shahdol में होंगे 289179 करोड़ के निवेश
इन्वेस्टर्स ने इंदौर के बाद अब विंध्य के क्षेत्र में निवेश की ज़्यादा रुचि दिखाई है। निवेश के पप्रस्तावों को लेकर रीवा के कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा है कि रीवा और शाहदोल क्षेत्र में भरपूर संसाधन है। बड़े स्तर पर सीमेंट उद्योग, एनर्जी सेक्टर यहाँ संचालित है।यहाँ पर्याप्त मात्रा में ज़मीन की उपलब्धता है।
कलेक्टर मनोज पुष्प ने आगे बताते हुए कहा कि रीवा में अब अंतर्राज्यीय हवाई अड्डा भी बन रहा है। बड़सागर के रूप में हमारे पास पर्याप्त जल मौजूद है। ऐसे में निवेश के बड़े प्रस्ताव आ रहे हैं। इन्वेस्टर्स मीटिंग में पहली बार विंध्य ने अपनी उपस्थिति दिखाई है। यह इसके विकास का परिणाम है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर में आयोजित होने वाले इस इन्वेस्ट मध्यप्रदेध ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सातवें शिखर सम्मेलन का वर्चुअली उद्घाटन किया था।

Related Articles

Back to top button