मध्य प्रदेशरीवा

Rewa में है नए CM मोहन यादव की ससुराल: Student Leader बनकर आए थे और Marriage हो गई; ससुर रीवा में Teacher थे

रीवा. प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव का रीवा से गहरा रिश्ता है। वैवाहिक रिश्ते की डोर रीवा से ही बंधी थी। बात 1992 की है। रीवा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का बड़ा सम्मेलन शहर के जेलमार्ग स्थित सरस्वती शिशुमंदिर में आयोजित किया गया था।

उस दौर में मोहन यादव अच्छे छात्र नेताओं में गिने जाते थे और वक्ता भी अच्छे थे। सम्मेलन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े कुछ लोग भी शामिल हुए थे। मोहन यादव के बारे में संघ के ही एक सदस्य ने ब्रह्मानंद यादव को बताया। ब्रह्मानंद शिक्षक थे और बेटी सीमा की शादी के लिए चर्चा संघ के संबंधित व्यक्ति से की थी। सूचना मिलने पर ब्रह्मानंद सरस्वती शिशुमंदिर पहुंचे और मोहन से मुलाकात की। उनके और परिवार के बारे में जानकारी ली। इसके बाद मोहन यादव को अपने घर भी बुलाया। फिर ब्रह्मानंद उज्जैन में मोहन के परिवार से मिलने गए और दोनों परिवारों का रिश्ता तय हो गया।

मोहन यादव के ससुर ब्रह्मानंद जिले के अलग-अलग स्कूलों में लंबे समय तक शिक्षक रहे। 1987 में सिलपरा की स्कूल से वह सेवानिवृत्त हुए थे। पहले रीवा ही बारात आने की बात तय हुई थी, लेकिन बाद में यह तय किया गया कि लड़की और परिवार के सभी सदस्य उज्जैन में जाकर शादी करेंगे। धूमधाम से शादी हो गई। मोहन यादव अक्सर रीवा आते रहे हैं।

परिवार में छाई खुशियां
कुछ समय पहले ही मोहन यादव के ससुर अपने पैतृक गांव उत्तर प्रदेश के आंबेडकर नगर जिले के कोर्रा गांव चले गए हैं। रीवा के संजय नगर मोहल्ले में मोहन के साले सदानंद यादव अभी भी परिवार के साथ रहते हैं। मुख्यमंत्री चुने जाने की खबर पर पूरे परिवार में खुशियां दौड़ गईं। आसपास के लोग पहुंचे और बधाइयां दी।

रीवा में ही पत्नी सीमा ने पढ़ाई की
मोहन के साले सदानंद ने बताया कि वह तीन भाई और एक बहन हैं। बहन सीमा की पढ़ाई रीवा में ही हुई है। उन्होंने टीआरएस कॉलेज से स्नातक और पीजी किया है। बड़े भाई एयरफोर्स से सेवानिवृत्त होने के बाद उज्जैन में ही रहने लगे हैं। छोटा भाई विवेक गांव में है, जहां पर कुछ समय पहले पिता ब्रह्मानंद यादव भी गए हैं। उन्होंने बताया कि पिता 1960 के पहले ही रीवा आए थे और यहां शिक्षक बनने के बाद परिवार के सभी सदस्यों की शिक्षा रीवा से ही हुई है।

यादव समाज के लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की
देश के नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव का नाम तय किए जाने पर यादव समाज के लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है। अखिल भारत वर्षीय यादव समाज रीवा एवं जिला यादव महासभा के सदस्यों ने मिठाइयां बांटकर खुशी का इजहार किया। लक्ष्मी शंकर यादव, राकेश यादव, राम कुशल यादव, सुरेंद्र कुमार यादव, अशोक यादव, प्रमोद यादव, मनोज यादव सहित अन्य ने प्रसन्नता व्यक्त की है। अखिल भारतीय यादव महासभा के जिला अध्यक्ष केदारनाथ यादव ने कहा कि उनके समाज के लिए यह गर्व का विषय है। उन्होंने कहा, मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनाए जाने पर रीवा के लोगों को गर्व इस बात का भी है कि उनकी ससुराल रीवा में ही है। उनकी पत्नी सीमा यादव ने रीवा से ही पढ़ाई की है, इसलिए रीवा के विकास में वह भी योगदान करेंगी।

 

Related Articles

Back to top button