मध्य प्रदेशरीवा

Urban and Housing Department की बेवसाइट E -Nagar Palika पर रैंसमवेयर अटैक; ऑनलाइन जमा होने वाले टैक्स व बिल पर रोक लगई गई

तीन दिन से बंद है कामकाज, नहीं जमा हो रहे टैक्स

Rewa News। नगरीय एवं आवास विभाग की अधिकृत बेवसाइट ई- नगर पालिका पर रैंसमवेयर अटैक हुआ है। इसका पता चलते ही पोर्टल को बंद कर दिया गया है। तीन दिन से सारे काम काज बंद है। ऑनलाइन जमा होने पर टैक्स व बिल पर रोक लग गई है। इधर जानकारी लगते ही केंद्रीय जांच एजेंसियां एक्टिव हो गई हैं। हैकर का पता लगाया जा रहा है। लेकिन इसमें अभी कितना समय लगेगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

उल्लेखनीय है कि रीवा समेत प्रदेश के तमाम जिले केवल भोपाल को छोड़ कर ई नगर पालिका पोर्टल पर काम कर रहे हैं। इसके माध्यम से ही जलकर, प्रापर्टी टैक्स समेत अन्य बिल ऑन लाइन भरे जाते हैं। सूत्रों ने बताया है कि गुरुवार को पोर्टल पर रैंसमवेयर अटैक हुआ था । जिसके बाद से बेवसाइट को बंद कर दिया गया है। इसकी जानकारी जिले के नगरीय निकायों को भी दी गई है। ऐसे में पोर्टल के माध्यम से होने वाले सारे कामकाज रोक दिये गये हैं। बताया गया है कि इस पोर्टल के माध्यम से हर दिन लाखों रुपये के टैक्स व बिल जमा होते हैं।

डाटा चोरी होने की आशंका
सायबर एक्सपर्टों की माने तो पोर्टल हैक होने से उपभोक्ताओं के डाटा चोरी होने की आशंका है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। दावा किया गया है कि रैंसमवेयर अटैक होते ही बेवसाइट को बंद कर दिया गया है। वहीं जांच एजेंसिया हैकर का पता लगाने में जुट गई हैं।

क्या है रैंसमवेयर
रैंसमवेयर एक प्रकार का फिरौती मांगने वाला साफ्टवेयर है। इसके जरिये किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम या सर्वर की सभी फाइल एनक्रिप्ट कर दी जाती है। इस तरह के अटैक पहले भी सरकारी सर्वर में हो चुके हैं। लेकिन प्रदेश में इस तरह का शायद यह पहला मामला है।

Related Articles

Back to top button