Rewa Airport Prime Minister Narendra Modi: रीवा एयरपोर्ट का 15 सितंबर को PM Modi करेगें लोकार्पण; 207 करोड़ में बना एयरपोर्ट, कई शहरों के लिए शुरु होगी उड़ानें

Rewa Airport Prime Minister Narendra Modi: एमपी में एक और एयरपोर्ट बन गया है। प्रदेश के रीवा में बड़ा एयरपोर्ट बनाया गया है। 207 करोड़ में बना यह एयरपोर्ट मध्यप्रदेश का 6वां एयरपोर्ट है जोकि 15 सितंबर में चालू हो जाएगा। यहां से कई शहरों के लिए उड़ानें शुरु होगी। बताया जा रहा है कि रीवा से मुंबई और दिल्ली की फ्लाइट्स कंफर्म हो चुकीं हैं।

प्रदेश के विंध्य इलाके में भी अब हवाई सेवा उपलब्ध होगी। एमपी के डिप्टी सीएम रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि रीवा एयरपोर्ट का काम पूरा हो चुका है। 15 सिंतबर को पीएम नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में पीएम वर्चुअली जुड़ेंगे जबकि प्रदेश के सीएम मोहन यादव रीवा में मौजूद रहेंगे।

प्रदेश की राजधानी भोपाल, व्यवसायिक राजधानी इंदौर के अलावा जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो में अभी एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं। इस तरह रीवा प्रदेश का छटवां एयरपोर्ट होगा। विंध्य इलाके का तो यह पहला एयरपोर्ट होगा।

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला के अनुसार रीवा एयरपोर्ट से मुंबई, दिल्ली, भोपाल और इंदौर के लिए फ्लाइट शुरू होंगी। रीवा का एयरपोर्ट चालू हो जाने के बाद लोगों की जबलपुर जाने की झंझट खत्म हो जाएगी। अभी तक रीवा में हवाई पट्टी थी जिसे एयरपोर्ट में बदल दिया गया है।

अधिकारियों के अनुसार रीवा एयरपोर्ट पर अभी छोटे विमान ही उतर सकेंगे। एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जाएगा ताकि यहां बड़े विमानों की लैंडिंग भी की जा सकेे। रीवा हवाईपट्टी को एयरपोर्ट में बदलने का काम 2023 में शुरू किया गया था। 750 वर्गमीटर में फैले टर्मिनल को महज डेढ़ साल में पूरा कर लिया गया है।

थर्ड लेग फ्लाईओवर तैयार, 8 को लोकार्पण की संभावना
9 माह पहले हुआ तैयार, आकर्षक लाइट से जगमगाएगा फ्लाईओवर

सिरमौर चौराहा थर्ड लेग फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो चुका है। अब 8 सितंबर को इसके लोकार्पण की तैयारी की जा रही है। थर्ड लेग फ्लाईओवर का निर्माण अगस्त 2025 में पूरा होना था। लेकिन इसे 9 माह पहले ही तैयार कर लिया गया। लोकार्पण के बाद सिरमौर चौराहा से सुभाष तिराहे तक लोगों को जाम की समस्या से राहत मिल जाएगी। इस फ्लाईओवर में अभी हाल में स्पीड ब्रेकर, स्टड और रोड मार्किंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। गौरतलब है कि सिरमौर चौराहा में थर्ड लेग फ्लाईओवर का निर्माण फरवरी 2023 में शुरू हुआ था।

जिसका निर्माण 30 माह मसलन अगस्त 2025 में पूरा होना था। लेकिन इस फ्लाईओवर का निर्माण सितंबर 2024 में ही पूरा कर लिया गया। इस थर्ड लेग फ्लाईओवर में आकर्षण लाइट के साथ नीचे रेडियम भी लगाया गया है। सेंटर में स्पीड ब्रेकर भी लगाए गए हैं। जिससे मध्य में वाहनों की गति कम की जा सके। सूत्रों की मानें तो 8 सितंबर को इस थर्ड लेग फ्लाईओवर का लोकार्पण किया जा सकता है। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

29 करोड़ 58 लाख में किया गया तैयार
सिरमौर चौराहे पर थर्ड लेग फ्लाईओवर का निर्माण 29 करोड़ 58 लाख की लागत से किया गया है। जिसकी कुल लंबाई 570 मीटर है। इसमें सिरमौर चौराहा से सुभाष तिराहा तक इसकी लंबाई 220 मीटर और शेष सुभाष तिराहा से विश्वविद्यालय रोड और बोदाबाग रोड की तरफ है। बताया गया है कि सिरमौर चौराहा से सुभाष तिराहा तक फ्लाईओवर की चौड़ाई साढ़े 12 मीटर और सुभाष तिराहा से दोनों तरफ साढ़े 8-साढ़े 8 मीटर रखी गई है।

जाम से मिलेगी राहत
सिरमौर चौराहे पर थर्ड लेग फ्लाईओवर के शुरू हो जाने पर वाहनों को सिरमौर चौराहा से सुभाष तिराहे तक जाम से मुक्ति मिल जाएगी। मौजूदा स्थिति में सुभाष तिराहे तक जाम की स्थिति बनी रहती है। चार पहिया वाहनों के आ जाने पर दूसरे वाहन का निकलने जगह नहीं बचती। लेकिन इस थर्ड लेग फ्लाईओवर से चार पहिया वाहन आसानी से गुजर सकेंगे। जिन लोगों को सिरमौर- बैकुंठपुर या बोदा रोड में जाना है, वे फ्लाईओवर के ऊपर से आसानी से गुजर सकेंगे।