मध्य प्रदेशरीवा

रीवा कमिश्नर ने दिये निर्देश; बी-1 के वाचन के समय उपस्थित रहें तहसीलदार, एसडीएम तथा आरआई

Rewa News: रीवा संभाग के सभी जिलों में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक राजस्व महाअभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत कमिश्नर बीएस जामोद ने मैहर जिले के अमरपाटन में एसडीएम न्यायालय तथा तहसील न्यायालय का निरीक्षण किया।

कमिश्नर ने विभिन्न राजस्व प्रकरणों से संबंधित नस्तियों, आवेदनों, प्रकरण के संबंध में पारित आदेश तथा पंजियों का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों में संबद्ध दस्तावेज भलीभांति संधारित करें। प्रकरण में दिनांक का उल्लेख अनिवार्य रूप से करें। किसी भी प्रकरण में अनावश्यक पेशी न बढ़ाएं। कानूनी प्रावधानों के तहत राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें। सभी अधिकारी नियमित रूप से प्रकरणों की सुनवाई करके राजस्व महाअभियान के उद्यदेश्यों के अनुरूप प्रकरण निराकृत करें। राजस्व प्रकरणों को तय समय सीमा में निराकृत करें।

कमिश्नर ने कहा कि जमीन के अविवादित नामांतरण में आदेश पारित होने के साथ ही उसका अमल कराते हुए नक्शा तरमीम कराएं। समय में अमल दरामद न होने से अनावश्यक देरी होती है। नक्शा तरमीम तथा अभिलेखों के सुधार के प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करें। जिन प्रकरणों में बटांक कम हैं उनके प्रकरण पहले निराकृत करें।

Read More – Vivo V40 Pro 5G : 200MP कैमरा और 150W के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ Vivo ने लॉन्च किया नया 5G स्मार्टफोन

लंबित राजस्व प्रकरणों में पटवारियों की ड्यूटी लगाकर सात दिन की समय सीमा में प्रतिवेदन प्राप्त करें। नामांतरण का प्रकरण दर्ज होते ही उसमें शुल्क जमा कराएं। प्रकरण जब तक अंतिम रूप से निराकृत होकर नक्शा तरमीम न हो जाए तब तक उसे रिकार्ड रूम में न भेजें। अभियान 31 अगस्त तक जारी रहेगा। एक बार पुन: सभी ग्रामों में बी-1 का वाचन कराकर फौती नामांतरण के प्रकरण दर्ज कराएं। तहसीलदार, एसडीएम तथा आरआई बी-1 के वाचन के समय उपस्थित रहें।

कमिश्नर ने कहा कि किसान सम्मान निधि की लंबित ई केवाईसी के सभी प्रकरण 31 अगस्त तक निराकृत करें। इसके लिए पटवारियों के साथ ग्राम रोजगार सहायकों की ड्यूटी लगाएं। नक्शा तरमीम के प्रकरणों के निराकरण के लिए भी प्रत्येक पटवारी को साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें। अभियान के दौरान अच्छा कार्य करने वाले राजस्व अधिकारियों तथा पटवारियों को पुरस्कृत करें। साथ ही लापरवाहों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी करें।

निरीक्षण के समय उपस्थित कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने राजस्व महाअभियान की प्रगति की जानकारी दी। कलेक्टर ने बाणसागर परियोजना के भू अर्जन प्रकरणों, बाढ़ तथा अतिवृष्टि से निपटने के लिए किए गए उपायों एवं कृषि आदान की जानकारी दी। निरीक्षण के समय उपायुक्त डीएस सिंह, एसडीएम अमरपाटन भारती यादव, एसडीएम रामनगर आरती सिंह, तहसीलदार रामदेव साकेत तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button