मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

फाल्कन कंपनी रीवा के एयर स्ट्रिप में नही देगी प्रशिक्षण !

रीवा। विंध्य क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए रीवा एयर स्ट्रिप को एयर पोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए राज्य सरकार और विमान प्राधिकरण मिलकर काम कर रहे है और निर्माण कार्य की आधारशिला भी रखी जा चुकी है, इस निर्माण में तब ब्रेक लग गया जब रीवा एयर स्ट्रिप पर पायलट का प्रशिक्षण देने वाली फाल्कन कंपनी कोर्ट की शरण में चली गई और निर्माय कार्य रूक गया।

मामले को सुलझाने में जुटी सरकार और एएआई
हवाई पट्रटी के विवाद को सुलझाने के लिए अब एएआई और राज्य सरकार लगी हुई है। जो खबर आ रही है उसके तहत राज्य सरकार, एएआई को रीवा एयर पोर्ट बनाने की जमीन को 99 साल की लीज पर दे रही है तो वही फाल्कन कंपनी को पायलट टेनिंग के लिए सतना की हवाई पट्रटी सौपने की तैयारी की जा रही है। जिससे फाल्कन कंपनी के अनुबंध के अनुसार वह ट्रेनिंग के लिए हवाई पट्रटी का उपयोग कर सकें और रीवा एयरपोर्ट का निर्माण भी हो सकें।
ज्ञात हो कि रीवा हवाई पट्रटी अनुबंध के तहत फाल्कन कंपनी के पास ट्रेनिंग सेंटर के लिए अभी किराए पर है। इस मामले को सुलझाए बिना ही एयरपोर्ट निर्माण का काम षुरू कर दिया गया था। जिसके चलते फाल्कन कंपनी कोर्ट की षरण में चली गई और उसे कोर्ट से स्टे मिला हुआ है। यही वजह है कि फाल्कन कंपनी से मानमनोवल चल रहा है। वह पहले उज्जैन हवाई पट्रटी को लेना चाहती थी, लेकिन उसका किराया ज्यादा होने की वजह से समझौता नही हो पाया, जबकि सतना हवाई पट्रटी और रीवा हवाई पट्रटी का किराया लगभग सेम है यही वजह है कि फाल्कन कंपनी को सतना हवाई पट्रटी को ट्रेनिंग के लिए देने की तैयारी है।

कैबिनेट में रखा जाएगा प्रस्ताव
एयरपोर्ट बनाने के लिए रीवा की जमीन को 99 साल की लीज पर देने एवं सतना हवाई पट्रटी को षर्त के अनुसार फाल्कन कंपनी को देने का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा। मामला सुलझ जाने पर एएआई और फाल्कन कंपनी अपनी-अपनी जगह काम करेगी।
250 एकड़ जमीन है चिहिन्त
ज्ञात हो कि रीवा की चोरहटा हवाई पट्रटी सहित अगडाल, उमरी आदि गांवों की तरकरीबन 250 एकड़ जमीन रीवा हवाई अड्रडा के लिए चिहिन्त की गई है। जिसमें विमान पत्तन प्राधिकारण षानदार एयरपोर्ट का निर्माण करायागा और रीवा से इंदौर, भोपाल सहित महानगरों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा।

Related Articles

Back to top button