ज्योतिष/राशिफलमध्य प्रदेशरीवा

रोहणी नक्षत्र में शुरू हुआ नौतपा, तपिश में खलल डाल सकता है मौसम, आखिर क्यू होता है नौतपा

रीवा। सबसे तेज तपिश के लिए जाना जाने वाला नौतपा नक्षत्र गुरूवार से शुरू हो गया है। पहले दिन नौतपा की ताप कंमजोर रही। इसके लिए बादलों का होना एक कारण सामने आ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल नौतपा में मौसम की खलल पड़ सकती है। वेस्टन डिर्स्टबेंस की वजह से आधी बारिश के आसार 30 मई तक बन रहे है। ऐसे में नौतपा में भी लोगो को गर्मी से राहत मिलेगी।

2 जून को समाप्त होगा नौतपा

नौतपा नक्षत्र रोहणी काल में शुरू हुआ और 2 जून तक रहेगा। 9 दिनों तक नौतपा ़रहेगा, लेकिन इस दौरान मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। उसका असर भी पहले ही दिन सामने आया है। बादल आने के कारण ताप कंम रही।

नौतपा पड़ने का यह है कारण

जानकार बताते है कि नौतपा में ही क्यू सबसे ज्यादा तपिश होती है। इसके पीछे का कारण है कि इन 9 दिनों तक सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती है। जिससे पूरा वातावरण एवं धरती गर्म हो जाती है। इसलिए इसे नौतपा नाम दिया गया है। इसके पीछे एक अंहम पहलू यह भी है कि तेज तपिश से समय पर मानसून सक्रिय होते है और अच्छी बारिश होती है। अगर इस दौरान ताप कंम हो जाती है तो समय पर मानसून सक्रिय नही हो पाता और देर से बारिष होने के साथ ही बारिश भी कंमजोर पड़ जाती है।

लुढ़का पारा

नौतपा के पहले दिन तापमान कंमजोर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश की राजधानी भोपाल में तापमान 2.9 डिग्री गिरकर 38.8 डिग्री पर पहुंच गया। ग्वालियर में टेम्प्रेचर 2.5 डिग्री गिरकर 38 डिग्री रह गया। वहीं, इंदौर में पारा 37.4 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि एक दिन पहले यहां तापमान 38.6 डिग्री था। जबलपुर में पारा 39.3 डिग्री रहा, जो एक दिन पहले 41.8 डिग्री था। चार दिन से सबसे गर्म खजुराहो में 4.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। यहां गुरुवार को तापमान 40.5 डिग्री रहा। बुधवार को यहां 45 डिग्री तापमान था। गुरुवार को नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जबकि सबसे कम 32.2 डिग्री रहा।

Related Articles

Back to top button