एग्जाम न्यूज़मध्य प्रदेशरीवाशिक्षा/नौकरी

Rewa News : 5वीं और 8वीं में दो विषय में फेल छात्रों का फिर से होगा मूल्यांकन

रीवा. बोर्ड वर्षों बाद पैटर्न पर हुई कक्षा पांचवी व आठवीं की परीक्षा के परिणाम पूरे प्रदेश में निराशाजनक रहे। छात्रों व अभिभावकों की ओर लगातार मिल रहीं शिकायतों पर गंभीरता दिखाते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने अनुत्तीर्ण विषयों की उत्तरपुस्तिका का दोबारा मूल्यांकन कराने संबंधी आदेश जारी किया है। राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी कर कहा, कुछ छात्र एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण हुए हैं और अन्य विषयों में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हैं। ऐसे में मूल्यांकन करने के समय या फिर पोर्टल पर अंकों की प्रवृष्टि के दौरान विसंगति की आशंका बढ़ रही है। इन संभावित गलतियों से छात्रों का नुकसान न हो, इसलिए अनुत्तीर्ण विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पुन: किया जाएगा। साथ ही पोर्टल पर नए सिरे से प्रवृष्टि कर अंकों का मिलान किया जाएगा।

दोनों कक्षाओं की सूची सभी जिलों को उपलब्ध कराई जा रही है। उसके अनुसार जिला परियोजना समन्वयक और बीआरसी मिलकर छात्र संख्या के आधार पर मूल्यांकन केंद्र बनाएंगे। वहीं पर उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। इस बार कक्षा पांच व आठ के छात्रों को परिणाम जानने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा था। कई दिनों तक पोर्टल में तकनीकी समस्या बनी रही। जिले का परीक्षा परिणाम भी ठीक नहीं रहा।

30 मई के पहले पूरा करना होगा पुनर्मूल्यांकन

ब्लाक स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह कक्षा और विषयवार छात्रों की सूची तैयार करें। इसके बाद शिक्षकों की ड्यूटी पुनर्मूल्यांकन में लगाई जाएगी। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कहा गया है कि 26 मई से 30 मई के बीच अनिवार्य रूप से इस मूल्यांकन और पुनर्गणना का कार्य किया जाए। मंगलवार को जिला परियोजना समन्वयक ने सभी बीआरसी को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। तीन जून के पहले मूल्यांकन के बाद उत्तर पुस्तिकाएं जमा कराने के लिए कहा गया है।

5 जून को फिर जारी होगा परिणाम

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कहा गया है कि जिन छात्रों की ओर से शिकायतें दी जा रही हैं, उनके साथ ही जो एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण हैं और अन्य में उत्तीर्ण हैं। इनकी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन किया जाए और पोर्टल पर दर्ज नंबर की पुनर्गणना का कार्य किया जाए। गत दिवस जारी परिणाम में रीवा जिले में कक्षा पांच का 82.47 और कक्षा आठ का 76.43 प्रतिशत परिणाम रहा है। अब नए सिरे से पुनर्मूल्यांकन करने के बाद आगामी पांच जून को फिर से परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

कक्षा पांच व आठ के परीक्षा परिणाम में कई छात्रों व अभिभावकों का कहना है कि अपेक्षा के अनुरूप अंक नहीं मिले। इसलिए अब पुनर्मूल्यांकन का निर्देश आया है। करीब 60 शिकायतें सीधे प्राप्त हुई हैं। साथ ही एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा।

देवकरण मिश्रा, डीपीसी रीवा

Related Articles

Back to top button