रीवा

Rewa News: अपर कलेक्टर ने दो समिति प्रबंधक और समूह अध्यक्ष को जारी किया नोटिस

गोलमाल: खरीदी केन्द्रों में किसानों से हो रही लूट, हो सकती है एफआईआर

रीवा। धान उपार्जन केन्द्रों में व्याप्त गड़बड़ी तथा लापरवाही के लिए अपर कलेक्टर रीवा ने दो समिति प्रबंधक एवं एक स्वसहायता समूह अध्यक्ष को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर जबाव तलब किया है। कार्यालय कलेक्टर (खाद्य) जिला रीवा द्वारा 25 दिसम्बर 23 को जारी की गई नोटिस अनुसार एसडीएम अनुभाग जवा द्वारा 19 दिसम्बर को खरीदी केन्द्र सेवा सहकारी समिति अतरैला जवा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया था, जहां तमाम प्रकार की अनियमितताएं पाई गईं। मौके पर किसानों से निर्धारित वजन से एक से दो किलोग्राम अधिक धान की तौल किया जाना पाया गया।

एसडीएम जवा व डीएम नान के निरीक्षण में मिली गड़बड़ी तीन दिवस के अंदर चाहा गया जबाव

गुणवत्ता का परीक्षण किये बिना ही धान की तौलाई हो रही थी। खरीदी केन्द्र का उचित सुरक्षात्मक उपाय किया जाना नहीं पाया गया अर्थात् खरीदी केन्द्र प्रभारी द्वारा जिम्मेदारी पूर्वक कार्य संपादन नहीं किया जा भौतिक सत्यापन में 4 हजार वारदाने कम पाये गये रहा है। समिति प्रबंधक सेवा सहकारी समिति अतरैला के कृत्य को उपार्जन नीति के विरुद्ध एवं घोर लापरवाही पूर्ण मानते हुये समिति प्रबंधक को नोटिस जारी कर अपर कलेक्टर ने तीन दिवस के अंदर जबाव प्रस्तुत करने को कहा है। अन्यथा की स्थिति में एक पक्षीय कार्यवाही की जावेगी।

नोटिस के जरिये समिति प्रबंधक अतरैला से पूछा गया है कि क्यों न आपके खरीदी केन्द्र को बंद कर अन्य संस्था को अधिकृत कर दिया जाये, आपकी संस्था को क्या न ब्लैकलिस्ट कर दिया जाय और क्या न उक्त कृत्य के लिए आपके विरुद्ध अभियोजन की कार्यवाही की जावे। यहां इस बात का उल्लेख करना जरूरी है कि समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदी के प्रसंगवश शासन-प्रशासन द्वारा हरदम चेतावनी दी जाती है कि किसानों से निर्धारित मात्रा से अधिक तौल न की जाय। बावजूद उसके भी खरीदी केन्द्रों में तौलाई के नाम पर किसानों से लूट की जाती है। किसानों की आपत्ति की परवाह खरीदी केन्द्र प्रभारी नहीं करते हैं। अधिकतर अधिकारियों के निरीक्षण में अधिक तौल के नाम पर किसानों की लुटाई की विसंगति सामने आती है तथापि व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। खरीदी केन्द्रों में स्वेच्छाचार का नंगा नाच हो रहा है।

भौतिक सत्यापन में 4 हजार वारदाने कम पाये गये
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने समिति प्रबंधक विपणन सहकारी समिति सेमरिया क्रमांक 2 (खरीदी केन्द्र कंजी गुणवती वेयर हाउस सेमरिया) तथा अध्यक्ष रागिनी स्वसहायता केन्द्र मऊ (खरीदी केन्द्र बरौं ओम कामता वेयर हाउस सेमरिया) को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम रीवा की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर संबंधितों को शोकॉज जारी कर तीन दिवस में जबाव तलब किया है।

उल्लेख किया गया है कि जिला प्रबंधक नान रीवा द्वारा 23 दिसम्बर को गोदाम स्तरीय खरीदी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि रागिनी स्वसहायता मऊ खरीदी केंद्र बरौं स्थल ओम कामता वेयर हाउस हिनौता में धान तौलाई का कार्य चल रहा है। मौके पर उपस्थित लोगों ने डीएम नान को बताया कि समूह को खरीदी केन्द्र स्वीकृत है किन्तु वारदाने उपलब्ध नहीं हैं। उपार्जन एजेंसी द्वारा वारदाना आपूर्ति की सूची परिवहनकर्ता को दी ता को दी गई है अतएव वारदाने दो दिवस ही केन्द्र में पहुंचेंगे।

वारदानों के संबंध में की गई पूछताछ में जानकारी निकलकर सामने आई कि वारदाने विपणन सहकारी समिति सेमरिया क्र.2 खरीदी केन्द्र कंजी गुणवती वेयर हाउस से लिये गये हैं। परंतु भौतिक सत्यापन में 8 गठान यानौ 4 हजार नग वारदाने कम पाये गये। नोटिस में लेख किया गया है कि प्रतीत होता है कि समिति प्रबंधक व केन्द्र प्रभारी विपणन सहकारी समिति सेमरिया क्र. 2 द्वारा रागिनी स्वसहायता समूह को नियम विरुद्ध तरीके से वारदाने प्रदाय किये गये हैं।

हो सकती है 10 लाख के राजसात की कार्यवाही
अपर कलेक्टर रीवा ने अध्यक्ष रागिनी स्वसहायता समूह मऊ (खरीदी केन्द्र बरौं ओम कामता वेयर हाउस सेमरिया) को जारी नोटिस में लेख किया है कि आपके द्वारा अवैध तरीके से वारदाना एकत्रित कर किसानों से धान खरीदी का कार्य किया जा रहा है। जिससे प्रतीत होता है कि आपके द्वारा पूर्व से धान एकत्रित कर रखी गई थी जिसे नये बोरों में किसानों के नाम से भरकर रख लिया गया है। समूह के कृत्य को उपार्जन नीति के विरुद्ध मानते हुए जरिये नोटिस चेताया गया है कि क्यों न आपके द्वारा संचालित खरीदी केन्द्र को बंद कर दिया जावे, आपके द्वारा जमा 10 लाख के चेक को शासनहित में राजसात कर वसूली की कार्यवाही की जावे एवं क्यों न आपके विरुद्ध अभियोजन की कार्यवाही की जावे।

Related Articles

Back to top button