मध्य प्रदेशसतना

Satna News : कलेक्टर ने सूखा राहत में गबन करने वाले तीनों पटवारियों को किया निलंबित

सतना. वर्ष 2016-17 में जिले में बनी सूखे की स्थिति के दौरान सूखा पीड़ितों को राज्य शासन द्वारा सूखा राहत आवंटित की गई थी, लेकिन दो तहसीलों के आधा दर्जन गांवों के पटवारियों ने पीड़ितों के बैंक खाते और आइएफएससी कोड में बदलाव करते हुए अपने परिजनों और परिचितों के खातों में राशि डाल कर सरकारी खजाने को चूना लगाया था। मामला संज्ञान में आने पर हुई जांच में 12.94 लाख रुपए का गबन सामने आया। 17 मई को सभी पटवारियों से इस राशि की वसूली पूरी हो चुकी है। गुरुवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मामले के दोषी तीन पटवारियों को निलंबित करने के आदेश जारी करते हुए एसडीएम को इसका पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है। पत्रिका ने इस मामले को प्रमुखता से उजागर किया था।

फर्जीवाड़े की जांच अमरपाटन और रघुराजनगर के तहसीलदारों ने की। पाया कि रघुराजनगर तहसील के पटवारी हल्का जमोड़ी व मांद तथा अमरपाटन तहसील के पटवारी हल्का पाल, बछरा, उमरी शिवराजी, पोड़ी कला में तत्कालीन पटवारियों ने हितग्राहियों की राशि दूसरों के खाते में डाल दी थी। जमोड़ी और मांद के तत्कालीन पटवारियों ने 85,209 रुपए का फर्जीवाड़ा किया था। पाल, बछरा, उमरी शिवराजी में 10,44,600 रुपए का फर्जीवाड़ा किया गया था। पोड़ी कला पटवारी हल्के में 1,64,700 रुपए का फर्जीवाड़ा किया गया था। इस तरह 12,94,509 रुपए के गलत भुगतान पर 7,76,705 का ब्याज अधिरोपित करते हुए 20,71,214 रुपए संबंधित पटवारियों से जमा करवाए गए।

इनका निलंबन

अमरपाटन तहसील के लालपुर हल्का पटवारी विनीत रत्नाकर, इटमा हल्का के पटवारी त्रिलोक सिंह और रघुराजनगर तहसील के पासी पटवारी हल्का की पटवारी अर्चिता शर्मा को निलंबित करने के आदेश जारी हुए हैं। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय जांच शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button