मध्य प्रदेशरीवाशिक्षा/नौकरी

REWA NEWS: श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में दो नए कोर्स जल्द शुरू होंगे

REWA NEWS। श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में दो नए कोर्स जल्द शुरू होने वाला है। अब तक प्राइवेट कॉलेजों में ही यह कोर्स संचालित हो रहे थे। अब जल्द ही श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में भी इन दो नए कोर्स की की शुरुआत की जाएगी। इससे कई छात्रों को इन दो कोर्स में रोजगार तलाशने में आसानी होगी।

ज्ञात हो कि श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के अलावा भी कई और व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। श्याम शाह मेडिकल कॉलेज के अलावा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से भी कई पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। सैकड़ों छात्र इन कोर्स में प्रवेश लेकर पढ़ाई कर रहे हैं। डिप्लोमा और डिग्री दोनों तरह के पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। यहां पर छात्रों को पैरामेडिकल कोर्स के जरिए टेक्नीशियन के रूप में तैयार किया जाता है। इतना ही नहीं यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को नौकरी भी मिल जाती है। कई छात्र यहीं पर पढ़ाई करने के बाद संजय गांधी अस्पताल में ही सेवाएं दे रहे हैं। वर्तमान में संचालित पैरामेडिकल कोर्स की संख्या में और भी इजाफा होने वाला है। दो कोर्स और नए शुरू करने की तैयारी है। वर्तमान समय में इनका संचालन मेडिकल कॉलेज में नहीं होता है। इसके लिए छात्रों को प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश लेना पड़ता है। इन दो नए कोर्स में रोजगार की संभावनाएं भी ज्यादा हैं।

यह दो नए कोर्स शुरू किए जाएंगे
मेडिकल कॉलेज में बैचलर ऑफ फिजियोथैरेपी, बैचलर ऑफ ऑडियोमेट्री कोर्स अब तक संचालित नहीं थे। इसके लिए छात्रों को प्राइवेट कॉलेजों में या फिर बाहर जाकर प्रवेश लेना पड़ रहा था। दोनों ही कोर्स की वर्तमान समय में ज्यादा डिमांड है। ऐसे में इन दो कोर्स के शुरू होने से छात्रों के सामने रोजगार की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाएंगी। फीजियोथैरेपी के लिए लोग ज्यादा परेशान होते हैं। लकवा जैसे बीमारी में फीजियोथैरेपी को ज्यादा महत्व दिया जाता है। एक्सीडेंट व अन्य सर्वाइकल, न्यूरो से जुड़ी बीमारियों में फीजियोथैरेपी की डिमांड ज्यादा रहती है। फीजियोथैरेपिस्ट रीवा में कम है। ऐसे में यह कोर्स इस कमी को पूरा करने में मदद कर सकेगा।

यह कोर्स हैं संचालित

 

 

 

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button