मध्य प्रदेशरीवा

हमें ऐसा रीवा बनाना है जहाँ हर पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ अवश्य मिले – Deputy Chief Minister Rajendra Shukla

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा

रीवा। विकसित भारत संकल्प यात्रा समारोह आयोजन में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमें ऐसा रीवा बनाना है जहाँ हर पात्र व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ मिले और समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति की खुश होकर यह आवाज आए की कि मैं शासन की योजनाओं का लाभ पा रहा हूं।

उन्होंने कहा कि यह यात्रा पवित्र उद्देश्य को लेकर आयोजित की जा रही है अत: इसमें शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधियों एवं युवाओं का भी दायित्व है कि वह वंचित व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाएं तथा इस पवित्र यज्ञ में सेवा की आहुति डालकर पुण्य के सहभागी बनें।

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा: राज्यपाल मंगुभाई पटेल

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हर वंचितों व गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ियों के माध्यम से गांव-गांव में योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। यह अवसर उन वंचितों को लाभ दिलाने का है जब गांव में घर-घर जाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि 2047 तक भारत को विश्व के सर्वश्रेष्ठ मुकाम तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी द्वारा अनेकों कार्यक्रम व योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने ग्रामवासियों से अपील की कि शासन की सभी योजनाओं का पात्र व्यक्ति अवश्य लाभ लें। श्री मिश्र ने कहा कि नैनो यूरिया का छिड़काव किसानों के लिए वरदान है। इससे हमारी धरती की उर्वरा शक्ति क्षीर्ण नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल श्री पटेल के प्रयासों से प्रदेश में सिकल सेल बीमारी के उन्मूलन के लिए प्रयास जारी हैं। श्री मिश्र ने सबके प्रयास से विकसित भारत बनने की संकल्पना में सहभागी होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में गुढ़ विधायक नागेन्द्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि गुढ़ क्षेत्र का सौभाग्य है कि छोटे से गावं में राज्यपाल महोदय का आगमन हुआ है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत विकसित हो गया है और हम चाँद पर पहुंच चुके हैं। हमारा देश जिस गति से आगे बढ़ रहा है वह दिन दूर नहीं जब हम विश्व में प्रथम पंक्ति पर आकर विश्वगुरू बनेंगे। श्री सिंह ने रीवा में उप मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से स्थापित होने वाले स्किल पार्क की चर्चा की तथा कहा कि यह नौजवानों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल होगा।

इससे पूर्व कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रभारी कलेक्टर डॉ सौरभ सोनवणे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जिले में 17 दिसम्बर से प्रारंभ विकसित भारत संकल्प यात्रा में अभी तक 97 स्थानों में विकास रथ पहुंच चुके हैं जिनमें 42 हजार से अधिक लोगों की सहभागिता रही है। यात्रा के दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार, हितलाभ के वितरण, हितग्राहियों के अनुभव तथा स्वास्थ्य शिविरों में टीवी एवं सिकल सेल बीमारियों का परीक्षण किया जा रहा है।

बैसा में आयोजित कार्यक्रम में मेरी कहानी-मेरी जुबानी के तहत लाभार्थी सुरेन्द्र गौतम ने आयुष्मान योजना अन्तर्गत 4.50 लाख रुपए की मदद से नागपुर में घुटने का इलाज कराने की बात बताई। कैलाश कुशवाहा ने आवास एवं शौचालय का लाभ मिलने की बात कही। दोनों हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ भी मिल रहा है। इसी क्रम में बिटोल रजक ने उज्ज्वला योजना से प्राप्त गैस कनेक्शन से हुए अनुभव को साझा किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने स्वास्थ्य विभाग के तहत इलाज हेतु राजकुमार मिश्रा एवं आनंद त्रिपाठी, स्वसहायता समूह की रूपा विश्वकर्मा एवं सुनीता विश्वकर्मा, समुदाय निवेश निधि के तहत अनीता साकेत एवं श्यामकली साकेत को हितलाभ वितरित किए। उमेश तिवारी व रामरूप शुक्ला को स्वाइल हेल्थकार्ड, सौम्या चौधरी को उज्ज्वला कनेक्शन का प्रमाण पत्र तथा विनय केवट को भू अधिकार पट्टा प्रदान किया। राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम स्थल में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

Related Articles

Back to top button