राष्ट्रीय

सावधान! अगले 2-3 दिनों तक भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी

Weather Update: 88 वर्षों में सबसे भारी वर्षा के साथ राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के आगमन के एक दिन बाद शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई।

बारिश के बाद दिल्ली का दम निकल चुका है। जगह-जगह जलभराव, निकासी की समस्या से दिल्लीवालों को दो-चार होना पड़ रहा है लेकिन यह समस्या अभी थमने वाली नहीं है।

दरअसल, आईएमडी ने दिल्ली में अभी और बारिश की आशंका जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन के दौरान भारी बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को सप्ताहांत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें दिन के दौरान बारिश की तीव्रता बढ़ने का अनुमान है, शनिवार और रविवार को मध्यम से भारी बारिश होगी।

रविवार के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में शहर में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना दिखाई दे रही है, जिससे एक बार फिर जलभराव हो सकता है।

आईएमडी 2.5 मिमी और 15.5 मिमी के बीच होने पर बारिश को ‘हल्का’, 15.6 मिमी और 64.4 मिमी के बीच होने पर ‘मध्यम’, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच होने पर ‘भारी’ और 115.5 मिमी से अधिक होने पर ‘बहुत भारी’ के रूप में वर्गीकृत करता है।

बता दें दिल्ली में शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दी और बिना तैयारी के शहर पर तीन घंटे तक हुई भारी बारिश के कारण तबाही मच गई, जिसके कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत गिर गई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और उड़ान संचालन निलंबित हो गया, और राजधानी के कई हिस्से जलमग्न हो गए।

IMD के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के मौसम के प्रतिनिधि सफदरजंग ने शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो 1936 के बाद से दिल्ली में जून में सबसे अधिक एकल-दिवसीय बारिश है। 28 जून 1936 को 235.5 मिमी बारिश हुई थी।

आईएमडी ने शुक्रवार को दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की घोषणा की, 24 घंटे की ‘बहुत भारी’ बारिश के बाद जिसमें कई रिकॉर्ड टूट गए और शहर थम गया। दिल्ली के मौसम के प्रतिनिधि सफदरजंग ने शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो 1936 के बाद से दिल्ली में जून में सबसे अधिक एक दिवसीय बारिश है, आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है।

28 जून 1936 को 235.5 मिमी बारिश हुई थी। आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि शुक्रवार और शनिवार को सुबह 8:30 बजे के बीच 24 घंटों में, सफदरजंग में ‘ट्रेस’ बारिश दर्ज की गई, पालम में 0.4 मिमी, लोधी रोड में 1 मिमी, रिज में ‘ट्रेस’ बारिश और आयानगर में 0.3 मिमी बारिश हुई।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button