राष्ट्रीयलाइफस्टाइलशिक्षा/नौकरी

सरकारी कर्मचारियों के लिया खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला Salary में होगी बड़ोतरी, जानिए ताजा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को हाल में ही 4% का महंगाई भत्ता उपहार मिला है। ऐसे में अब आने वाले दिनों में उनके लिए कई तरह के उपहार इंतजार कर रहे हैं। इसी में से एक उपहार है फिटमेंट फैक्टर। सरकार अगले वर्ष तक इसमें बढ़ोतरी कर सकती है इसको लेकर भी बात शुरू हो चुकी है। सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है कि सरकार इसकी समीक्षा करने वाली है अगले साल तक इसको बढ़ाने का फैसला कर सकती है। इससे कर्मचारियों की आधार गत सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

सूत्रों के अनुसार वर्ष 2023 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी नहीं होगा किंतु वर्ष 2024 में इसकी समीक्षा करके इसे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सरकार की ओर से इसे लेकर अभी तक किसी भी तरह की सही जानकारी नहीं दी गई है। व्यय विभाग अभी इस पर मंथन कर रहा है इसके साथ ही सिफारिश को वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाएगा वही अगले वर्ष में वेतन आयोग का भी गठन किया जा सकता है ऐसी स्थिति में उस समय फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला लेना संभव है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर काफी मुख्य माना जाता है इसी के आधार पर यह तय होता है कि कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में कितना बढ़ोतरी किया जाना चाहिए। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भक्तों के साथ बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर से ही बढ़ोतरी होता है। पिछली बार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कई गुना ज्यादा बढ़त देखने को मिली थी। किंतु कर्मचारियों की मांग थी कि फिटमेंट फैक्टर को और बढ़ाया जाए इससे उनकी बेसिक वेतन में काफी बेहतर इजाफा देखा जा सकता है सरकार का फिलहाल इस पर किसी भी तरह का मन नहीं है।

Fitment Factor क्या है?

7th Pay Commission की सिफारिश के अनुसार फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.7% है। केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को सातवें वेतन आयोग के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है। सातवां वेतन आयोग लागू होने के पश्चात से छठे वेतन आयोग के पे बैंड में ग्रेड पे जोड़कर इसका मूल वेतन बनाया गया है। इसमें करंट एंट्री लेवल की सैलरी को फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाएगा उससे कर्मचारियों की पे बैंड के मुताबिक सैलरी तैयार होगी।

Related Articles

Back to top button