राष्ट्रीय

Kerala MP Monsoon Update: इस साल हफ्ते भर पहले ही देगा मानसून दस्तक, जानिए आने वाले 10 दिनों के मौसम का हाल

Kerala MP Monsoon Update: देशवासियों के लिए खुशखबरी है। इस बार मानसून नियत तारीख से एक दिन पहले यानी 31 मई को केरल में दस्तक देगा। केरल में मानसून आने की सामान्य तारीख 1 जून है। आईएमडी ने बुधवार देर रात मानसून-2024 का पूर्वानुमान जारी किया। घोषित तारीख में 4 दिन कम या ज्यादा होने की गुंजाइश रखी गई है।

मप्र में मानसून सामान्य तौर पर 16 से 21 जून के बीच दस्तक

यानी मानसून 28 मई से 3 जून के बीच आ सकता है। मप्र में मानसून सामान्य तौर पर 16 से 21 जून के बीच दस्तक देता है। इससे पहले मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर व द्वीप समूह पर मानसून के 19 मई को ही पहुंचने की संभावना है, जबकि वहां दस्तक देने की सामान्य तारीख 21 मई है।

अगले 3 से 5 हफ्ते के अंदर

पिछले साल मानसून ने अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को दस्तक दी थी, लेकिन केरल में 7 दिन की देरी से 8 जून को पहुंचा था। हालांकि पिछले साल मानसून की दस्तक के समय अल-नीनो सक्रिय था, जबकि इस बार अल-नीनो परिस्थिति इसी हफ्ते खत्म हुई है। अगले 3 से 5 हफ्ते के अंदर ला-नीना परिस्थिति पैदा हो जाएगी।

सामान्य से कम (94%) बारिश हुई थी

अल- नीनो में सामान्य से कम बारिश की आशंका रहती है और ला-नीना के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश होती है। पिछले साल अल-नीनो था, तब सामान्य से कम (94%) बारिश हुई थी। उससे पिछले 3 वर्षों (2020 से 2022) के दौरान लगातार ला- नीना ट्रिपल डिप का फेज रहा। तब तीनों वर्ष क्रमशः 109%, 99% व 106% बारिश हुई थी।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button