राष्ट्रीयलाइफस्टाइललोकसभा चुनाव 2024शिक्षा/नौकरी

Increase Height: इन चीजों को खाकर बढ़ाए अपनी हाइट

अच्छी सेहत और हाइट बड़ाना हर कोई चाहता है वही कोई इसके लिए जिम जोइन करता है तो कुछ और घरेलु नुस्खे अपनाता है लेकिन क्या आप जानते किस पदार्थ का ेसेवन करने से आप एक दम स्वस्थ्य एवं तंदुरस्त बने रहेगें साथ ही आपकी हाईट भी बढ़ेगी आई्ए जानते इन खाद्द पदार्थो की जिसमें शरिर को मजबुत एवं तंदुरस्त करने की क्षमता होती है।

फल का सेवन

अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ्य व लंबी हाईट चाहिए तोे इसके लिए रोज फलो का सेवन करे फलों में मौजूद विटामिन ए, विटामिनसी, पोटैशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, फाइबर इत्यादि शरीर में खून को साफ़ रखता है और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. कुछ जैसे केला,संतरा,चकोतरा एवं आंवला इत्यादि का सेवन करने से जल्दी हाइट बढ़ती है. इन फलो का आप मौसम के अनुसार सेवन कर सकते है।

हरी सब्जी

अपनी हाईट बड़ाने के लिए आवश्यक है कि हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करे हरी सब्जी में आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स को बढाते हैं जिस वजह से लंबाई बढ़ाने में मददगार होता है । जैसे पत्तागोभी, ब्रोकली,तुरई, टिंडा, पालक, चौलाई, मेथी,सरसों का साग इत्यादि।

शाकाहारी

मास मछली नही खाने वाले शाकाहारी आहार भी ले सकते है जो आपके हाईट में वृध्दी करेगा इसके लिए आप कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बादाम का दूध, नट बटर, बादाम, अखरोट, रागी, मशरूम, खमीर का सेवन कर सकते है।

दुध का सेवन

दूध का उपयोग भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम आदी तत्व होते है जिससे दूध को सर्वोत्तम आहार माना जाता हैं जो शारीरिक के विकास के साथ साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

दाल का सेवन

दाल और फलियां में प्रोटीन साथ-साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे की जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम,फाइबर आपके शरीर में हार्मोन्स को संतुलित बनाये रखते है और लम्बाई बढ़ाने में तेजी से मदद करते हैं. आप अपने नियमित भोजन के रूप में दाल, सोयाबीन,काला चना,लोबिया,काबुली चना आदी का सेवन से भी आपकी हाईट बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

अंडे का सेवन

शरीर की लम्बाई बढ़ाने लिए अंडे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है वही अंडे में मौजूद प्रोटीन,कैल्शियम,और विटामिन डी,एमिनो एसिड जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती है और हाइट बढ़ने में वृद्धि होती है।

मछलियां

अगर आप शरिर को स्वस्थ और हाई को बढ़ाना चाहते है तो मछलियो का सेवन करना फायदेमंद रहेगा क्योकि मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों के विकास और मरम्मत करने में सहायक होता है।


आदी तमाम खाद्दय पदार्थो का सेवन करने से न सिर्फ आपकी हाइट में वृध्दीहोगी बल्की आपका शरीर भी स्वस्थ्य बना रहेंगा

Related Articles

Back to top button