भोपालमध्य प्रदेशराष्ट्रीय

Bhopal Gas Tragedy: भोपाल गैस काण्ड पीड़ितों को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

उच्चतम न्यायालय ने दिसंबर 1984 को हुई भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों को आंतरिक ऊर्जा देने के लिए यूनिट कर कार्बाइड कॉर्पोरेशन UCC की उत्तराधिकारी कंपनियों को अधिक 7.844 करोड़ रुपये की मांग वाली केंद्र क्यूरेटिव पिटिशन को मंगलवार को खारिज कर दिया गया है इस गैस त्रासदी से 300 से ज्यादा लोगों की जान गई थी और पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा था।

पांच बैचों की न्यायधीश पीठ ने कहीं ये बातें

संजय किशन को कौल के नेतृत्व वाली पांच बैंचों की न्यायाधीश पीट ने समझौते के दशक के बाद केंद्र के इस मुद्दे को उठाने का कोई महत्व नहीं है। इसी साथ ही यह भी कहा कि शीर्ष अदालत ने पीड़ितों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक RBI के पास 50 करोड़ रुपये की शेष राशि का इस्तेमाल केंद्र सरकार द्वारा लंबित दबाव को पूरा करने के लिए हैं।

आगे पीठ ने अब दो दशकों के बाद इस मुद्दे को उठाने का कोई उचित तर्क नहीं है केंद्र सरकार के किसी भी तर्क से संतुष्ट नहीं है हमारा मानना है कि उपचारात्मक याचिकाओं पर विचार इन विषयों पर अब नहीं किया जा सकता है।

कुछ ऐसी थी पांच बैचों की न्यायाधीश जजों की पीठ

पांच बैचों की न्यायाधीश जजों में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति अभय एस, ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ, एवं न्यायमूर्ति जे.के माहेश्वरी, यह सभी न्यायाधीश शामिल रहे इस मामले पर 12 जनवरी को फैसला सुरक्षित कर दिया गया था।

हालांकि केंद्र सरकार 1989 में हुए समझौते के हिस्से के रूप में अमेरिका कंपनी से 715 करोड़ के अलावा अमेरिका में स्थित UCC की उत्तराधिकारी कंपनियों से 7,844 करोड की मांग और कर रही है

मुआवजा बढ़ाने के लिए याचिका दायर

दिसंबर 2010 में शीर्ष अदालत में मुआवजा की राशि को बढ़ाने के लिए याचिका दायर की गई थी केंद्रीय बात पर काफी जोर दे रही है 1989 में मानव जीवन और पर्यावरण को हुई वास्तविकता श्रुति का ठीक से आकलन भी नहीं किया गया है भोपाल में स्थित यूनियन कार्बाइड संयंत्र से दो दो-तीन दिन दिसंबर 1984 को रात को जहरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव होने लगा था जिसके कारण 300 से ज्यादा ज्यादा लोगों की जान चली गई और वही 1.02 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए थे और पर्यावरण को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता यूनियन कार्बाइड संयंत्र ने 47 करोड़ परंतु अब इस कंपनी के उत्तराधिकारी डाउ जॉन्स के पास है

Related Articles

Back to top button